पहले लोग आजमगढ़ का नाम लेने से डरते थे

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि पिछली सरकारों ने मिलों को बंद करके उनकी जमीनों को औने-पौने दामों पर बेचने का काम किया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 21, 2020, 5:47 PM IST

मऊ. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सोमवार को मऊ (Mau) के विकास के लिए 136 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकापर्ण किया. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मऊ ने अनेक स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी व राजनेता दिए हैं. यह परियोजनाएं उनको ही समर्पित हैं. सीएम योगी ने कहा कि पहले लोग आजमगढ़ का नाम लेने से डरते थे लेकिन आज आजमगढ़ में राज्‍य विश्‍वविद्यालय व एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है. यहां के लोगों को हवाई यात्रा के लिए लखनऊ व बनारस नहीं जाना पड़ेगा बल्कि वह एक घंटे की दूरी तय करके अपने ही शहर से देश के किसी भी कोने की फ्लाइट पकड़ सकेंगे.

बुंदेलखंड व विंध्‍य क्षेत्र के आर्सेनिक व फ्लोराइड प्रभावित इलाकों में स्‍वच्‍छ जल पेय योजना के तहत साफ पानी दिए जाने की कार्ययोजना अमली जमा पहन रही है. सीएम ने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे विकास की रीढ़ साबित होगा. एक्‍सप्रेस वे बनने के बाद पूर्वांचल के युवाओं को रोजगार के लिए अपना शहर छोड़कर कहीं जाना नहीं पड़ेगा. उनको अपने ही जिले में रोजगार मिलेगा.

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए बना कृषि कानून
योगी ने कहा कि कृषि कानून किसानों की आय दोगुनी करने के लिए बनाया गया है लेकिन विपक्ष को यह रास नहीं आ रहा है. वह किसानों को गुमराह करने का काम कर रहा है. उन्‍होंने कहा कि तीनों कृषि कानूनों से किसानों की आय में बढ़ोत्‍तरी होगी. उनको बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी लेकिन बहुत सारे लोग इसका विरोध कर रहे हैं. कृषि कानून से मंडिया बंद नहीं होगी.

महिला खुशहाल तो समाज खुशहाल
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि स्‍वयं सहायता समूह के जरिए महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है। 97 हजार से अधिक महिला समूह को 400 करोड़ रुपए की राशि रिवालविंग फंड से दी गई है.

पिछली सरकारों ने मिले बंद की जमीनों को बेचा
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि पिछली सरकारों ने मिलों को बंद करके उनकी जमीनों को औने-पौने दामों पर बेचने का काम किया है. 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद बंद कारखानों को चालू करने का काम किया गया. इससे युवाओं को रोजगार मिला. जिन चीनी मिलों का विवाद नहीं था. उनके पुन: उद्धार का काम किया गया.

चेहरे देख कर नहीं दिया जाता योजनाओं का लाभ
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि पिछली सरकारों में नौकरी और योजनाओं का लाभ चेहरे देख कर दिए जाते थे. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सरकार बनने के बाद सरकार की योजनाओं का लाभ सबको दिए जाने की बात कहीं. चाहे वह स्‍वच्‍छ भारत के तहत गरीबों के घर पर शौचालय बनाने काम हो, 5 लाख रुपए तक की आयुष्‍मान योजना, गैस सिलेंडर देना, इन सभी योजनाओं का लाभ चेहरा देख कर नहीं दिया गया. अब प्रदेश के 3.5 लाख युवाओं को रोजगार देने का काम सरकार कर चुकी है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here