क्लेयर पोलोसाक मैच में चौथे अंपायर की भूमिका में होंगी. (फोटो क्रेडिट: Cricket NSW)


क्लेयर पोलोसाक मैच में चौथे अंपायर की भूमिका में होंगी. (फोटो क्रेडिट: Cricket NSW)

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स की 32 साल की पोलोसाक इससे पहले पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनने की उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं.

सिडनी. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच सिडनी में गुरुवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्‍ट में क्लेयर पोलोसाक (Claire Polosak) अंपायरिंग करेंगी और वो  पुरुषों के टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला मैच अधिकारी बनेंगी. ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स की 32 साल की पोलोसाक मैच में चौथे अंपायर की भूमिका में होंगी. वह इससे पहले पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनने की उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं. उन्होंने 2019 में नामीबिया और ओमान के बीच विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो के मैच में अंपायरिंग की थी.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में दो पूर्व तेज गेंदबाज पॉल रिफेल और पॉल विल्सन मैदानी अंपायर की भूमिका निभाएंगे जबकि ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड तीसरे (टेलीविजन) अंपायर होंगे. डेविड बून मैच रेफरी होंगे. टेस्ट मैचों के लिए आईसीसी के नियमों के अनुसार चौथे अंपायर को घरेलू क्रिकेट बोर्ड द्वारा अपने आईसीसी अंपायरों के अंतरराष्ट्रीय पैनल में से नियुक्त किया जाता है.

यह भी पढ़ें : 

पाकिस्‍तान टीम की हालत देखकर जमकर बरसा पूर्व क्रिकेटर, कहा- मिस्‍बाह को कोई स्‍कूल में नौकरी न दें, कोच किसने बनायाIND vs AUS: जडेजा ने बल्‍लेबाजी में किया सुधार तो खुश होकर अजिंक्‍य रहाणे ने कही बड़ी बात

चौथे अंपायर का होता है यह काम

पोलोसाक इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया में 2017 में पुरुषों के घरेलू लिस्ट ए मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला हैं. चौथे अंपायर का काम मैदान में नई गेंद लाना, अंपायरों के लिए ड्रिंक ले जाना, लंच और चाय के दौरान पिच की देखभाल और लाईटमीटर से रोशनी की जांच करने जैसी चीजें शामिल हैं. किसी परिस्थिति में मैदानी अंपायर के हटने के बाद तीसरे अंपायर को मैदान में सेवाएं देनी होती हैं जबकि चौथे अंपायर को टेलीविजन अंपायर की भूमिका निभानी होती है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर है और दोनों टीमों के लिए तीसरा मैच अहम होगा.






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here