Monday, March 1, 2021
Home हेल्थ & फिटनेस सावधान, कहीं आपका फ्रिज सेहत बिगाड़ तो नहीं रहा, इन 7 चीजों...

सावधान, कहीं आपका फ्रिज सेहत बिगाड़ तो नहीं रहा, इन 7 चीजों को कभी ना रखें फ्रिज में


आमतौर पर हम बाजार से ताजा सब्जियों (Vegetable) को खरीदते हैं और धो पोछकर उन्‍हें फ्रिज (Fridge) में रखते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह इनको लंबे समय तक ताजा रखना है. लेकिन अगर आपको ये पता चले कि आपकी यह रोज की आदत आपके परिवार की सेहत बिगाड़ सकती है तो आप क्‍या करेंगी. यही नहीं, कई बार हम देखते हैं कि फ्रिज में रखी सब्जियां व फल ज्‍यादा टिकते नहीं और दो दिन में हींं खराब हो जाते हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर वह कौन से 7 फल और सब्जियां हैं जिन्‍हें आपको कभी भी फ्रिज में नहीं रखना है. वरना यह सेहत को बनाने की जगह आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं.

1. केला

केला (Banana) एक ऐसा फल है जिसे नेचुरल हवा में ही रखना चाहिए. फ्रिज (Fridge) में रखने पर यह बहुत जल्द काला पड़ जाता है. इसकी डंडी में इथाईलीन गैस निकलती है जो आसपास के फलों को भी जल्दी पका देती है. ऐसे में अगर आपको केले को फ्रिज में रखना भी पड़े तो केले की डंडी पर प्लास्टिक चढ़ा दें. इससे केला और उसके आसपास रखे फल लंबे समय तक ताजा रहेंगे.

2. टमाटर

ज्‍यादातर लोग टमाटर को फ्रिज में ही रखते हैं. लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो टमाटर (Tomato) को भी खुली हवा में ही रखना चाहिए. दरअसल यह धूप में उगने वाला फल है जो अधिक ठंड में खराब हो जाता है. इसे उगने के लिए ढेर सारे पानी और धूप की जरूरत पड़ती है. ऐसे में स्‍टोर करने के लिए भी फ्रिज सही विकल्‍प नहीं है.

3. सेब

आपको बता दें कि किसी भी तरह के बीज वाले फल को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इन्‍हें यदि यहां रखना भी हो तो सबसे नीचे के शेल्‍फ में पेपर में लपेट कर रखें. दरअसल कम तापमान में सेब में मौजूद एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं और यह जल्‍द ही पक जाते हैं.

4. संतरे व नीबू

अगर आप इन फलों को फ्रिज में रखेंगे तो इन फलों का रस सूखने लगता है. यही नहीं सिट्रिक एसिड वाले फल फ्रिज की ठंड को बरदाश्‍त नहीं कर पाते और इनके छिलके पर दाग पड़ने लगते हैं. इसके स्वाद पर भी असर पड़ता है.

5. लहसुन

लहसुन को भी फ्रिज में ना रखें. इससे यह एक्टिव हो जाएंगे और कुछ ही दिनों में अंकुरित होने लगेंगे. यही नहीं इसका स्‍वाद भी बदल जाएगा. लहसुन और प्याज को एक साथ रखा जा सकता है. खुली जगह पर रखते हुए ध्‍यान रहे कि इन पर धूप ना पड़े.

6. प्‍याज

आम तौर पर लोग प्याज को फ्रिज में नहीं रखते हैं. दरअसल प्याज भी नमी से खराब होने लगता है और प्याज गलना शुरू हो जाता है. इसे किसी सूखी और अंधेरी जगह में ही रखें.

7. आलू

आलू के लिए 45 डिग्री का तापमान सबसे अच्छा माना जाता है. ऐसे में अगर हम इसे फ्रिज के तापमान में रखेंगे तो यह खराब हो जाएगी. यही नहीं, फ्रिज में रखने से आलू का स्टार्च चीनी में तब्दील हो जाता है और इसके स्वाद पर बुरा असर पड़ता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments