साइनस (Sinusitis) की समस्या में प्राणायाम करने से भी राहत मिलती है, इससे साइनस की समस्या ठीक हो जाती है. इसके साथ ही फेफड़े भी मजबूत होते हैं...


साइनस की समस्या बैक्टीरिया और संक्रमण की वजह से होती है. इसमें व्यक्ति को सिर दर्द होने के साथ ही नाक भी बंद हो जाती है. साइनस की समस्या में चेहरे पर सूजन आ जाती है और नाक से लगातार पानी बहने लगता है. इसमें सांस लेने में परेशानी होने लगती है. कई बार साइनस की वजह से मुंह का स्वाद बिगड़ने के साथ ही किसी चीज की गंध नहीं आती है.

यदि साइनस की परेशानी लंबे समय तक बनी रहे, तो यह चिंता का विषय हो सकता है, इसलिए साइनस का इलाज तत्काल करवा लेना चाहिए. साइनस के शुरुआती लक्षणों में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से निजात पाई जा सकती है. आइए जानते हैं इसके घरेलू उपाय के बारे में-

गर्म चीजों के सेवन से संभव है साइनस का इलाज

myUpchar के अनुसार, साइनस की वजह से नाक से लगातार पानी बहने के साथ ही छींके भी आ सकती हैं. इससे व्यक्ति में कमजोरी महसूस होने लगती है, इसलिए इस समय किसी गर्म पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे गर्म पानी, काढ़ा, चाय, कॉफी या सूप. इस समस्या के होने पर व्यक्ति को भरपूर नींद भी लेनी चाहिए. इसके अलावा गर्म तासीर वाले पदार्थ लेने से भी राहत मिल सकती है.भाप लेने से साइनस में मिलेगा आराम

साइनस में भाप लेते रहना चाहिए, इससे नाक खुलने में मदद मिलती है. भाप लेने से सूजन की समस्या भी ठीक हो सकती है. इसके अलावा पानी में नमक और थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाकर सूंघने से भी नाक खुल जाती है.

साइनस में अदरक है गुणकारी

अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल साइनस में काफी लाभदायक है. अदरक कफ को भी दूर करने में सहायक है. साइनस की समस्या होने पर रोज दिनभर अदरक का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर चाटते रहें. इससे खांसी और कफ ठीक हो सकता है.

साइनस के लिए बेहतर औषधि है तुलसी

myUpchar के अनुसार, तुलसी में कई एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, इसलिए तुलसी के सेवन से समस्याएं ठीक हो सकती हैं. साइनस में तुलसी की 4-5 पत्तियां रोज खाने से आराम मिलता है. काढ़े में तुलसी डालकर पीने से भी फायदा होता है. इस काढ़े में तुलसी, कालीमिर्च, अदरक, लौंग आदि मिलाकर पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक यह आधा न हो जाए. अब इसमें थोड़ा शहद मिलाकर पीएं. इससे कफ दूर होगा, साथ ही नाक से पानी बहना भी बंद होगा.

लहसुन है असरदार

लहसुन से शरीर को गर्माहट मिलती है. इसके इस्तेमाल से कफ की समस्या ठीक होती है. नियमित रूप से लहसुन की 2-3 कलियों को भूनकर चबाने से राहत मिल सकती है.

इन बातों का रखें ध्यान

साइनस होने पर कुछ सावधानियां रखना बेहद आवश्यक होता है. इस दौरान गुनगुने पानी का ही सेवन करें क्योंकि ठंडे पानी के इस्तेमाल से समस्या और बढ़ सकती है. साथ ही पर्याप्त नींद लेने की भी कोशिश करें.

साइनस की समस्या में प्राणायाम करने से भी राहत मिलती है, इससे साइनस की समस्या ठीक हो जाती है. इसके साथ ही फेफड़े भी मजबूत होते हैं. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, साइनस पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here