अदरक वाली चाय का सेवन सर्दी-खांसी और गले की खराश को कम करने में मदद कर सकती है.


अदरक वाली चाय का सेवन सर्दी-खांसी और गले की खराश को कम करने में मदद कर सकती है.

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में अपने आप को अंदर से गर्म रखने और इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

सर्दियों का मौसम (Winter Season) अपना कहर बरपा रहा है. कड़ाके की ठंड पड़ रही हैं. ऐसी सर्दी बीमारियों का कारण भी बन सकती है. सर्दी के मौसम में अपने हेल्थ का अधिक ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सर्दी के मौसम में वायरल संक्रमण (Viral Infection) और सर्दी-खांसी (Cold And Cough) की समस्या अधिक देखने को मिलती है. सर्दियों में बाहरी ठंड से बचने के लिए हम गर्म कपड़ों का सहारा लेते हैं लेकिन जरूरी है कि अंदर की ठंड से भी खुद को बचाया जाए. सर्दियों के मौसम में अपने आप को अंदर से गर्म रखने और इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स का सेवन कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करती है. अगर इम्यूनिटी कमजोर है तो हम जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. इसलिए सर्दियों के मौसम में अपनी इम्यूनिटी और हेल्थ के लिए ऐसे फूड्स का सेवन करें, जो आपको अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकें. आइए आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपको अंदर से गर्म और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में हेल्दी रखने में मददगार हैं ये फूड्स

चाय
सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चाय आपको ठंड से बचाने में मदद कर सकती है. दरअसल चाय में अदरक को मिलाने से ये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है. अदरक वाली चाय का सेवन सर्दी-खांसी और गले की खराश को कम करने में मदद कर सकती है.इसे भी पढ़ेंः फेफड़ों को रखना है हेल्दी, तो इन 5 चीजों से बना लें दूरी

दालचीनी
दालचीनी को सबसे ज्यादा मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो कई रोगों से बचाने में मदद कर सकता है. दालचीनी को आप चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही
दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. दही में विटामिन सी और फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. दही में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. हालांकि सर्दियों में रात में दही खाने से बचें.

इसे भी पढ़ेंः ठंड के मौसम में छुहारे खाने से होंगे ये बड़े फायदे, आज ही करें डाइट में शामिल

हल्दी
हल्दी में प्राकृतिक रूप से एंटी-इंफ्लेमटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक पॉवरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट हमारी कोशिकाओं को नष्ट होने से रोकता है और शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here