अगर आप सर्दियों में अपने बढ़ते वजन खासतौर पर पेट की चर्बी को लेकर स्ट्रेस में हैं तो कुछ आसान एक्‍सरसाइज की मदद से आप फिट रह सकते हैं.


क्‍या सर्दियों के दौरान घर में बैठकर आपका वजन बहुत ज्‍यादा बढ़ रहा है. दरअसल पेट की चर्बी न केवल हेल्थ को खराब कर देती है बल्कि सुंदरता को भी कम कर देती है. ज्‍यादा ठंड के कारण बाहर जाकर एक्‍सरसाइज करना भी मुश्किल होता है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आइए आपको बताते हैं कुछ आसान और प्रभावी एक्‍सरसाइज के बारे में जो पेट की चर्बी को जलाने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन एक्‍सरसाइज की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं. अक्सर सर्दियों में वजन बढ़ जाता है. अगर आप सर्दियों में अपने बढ़ते वजन खासतौर पर पेट की चर्बी को लेकर स्ट्रेस में हैं तो कुछ आसान एक्‍सरसाइज की मदद से आप फिट रह सकते हैं. इन एक्सरसाइज को करने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा और आपका लुक भी परफेक्ट बना रहेगा. पेट की चर्बी को जल्दी से बर्न करने के लिए इन एक्सरसाइज को करके अनचाही कैलोरीज को दूर करें.

माउंटेन क्लाइंबर
माउंटेन क्‍लाइंबर पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ गतिशीलता में सुधार, कैलोरी बर्न करने और ऊपरी बांह की मसल्‍स को एक्टिव करने में मदद करता है. इसे करने से पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है.

ऐसे करें ये एक्सरसाइज-इसे करने के लिए घुटने टेक कर बैठ जाएं और दोनों हाथों को सामने की ओर जमीन पर रख लें.

-दोनों पैरों को पीछे की ओर पूरी तरह से सीधा कर लें.
-दोनों हाथों और दोनों पैरों के बीच कंधों की चौड़ाई के बराबर की दूरी रखें.
-दायें पैर के घुटने को मोड़ें और घुटने को चेस्‍ट की ओर लाएं.
-फिर दायें घुटने को नीचे करके पैर को सीधा कर लें.
-दायें पैर को सीधा करें और बायें पैर के घुटने को चेस्‍ट की ओर लाएं.
-हिप्‍स को सीधा रखते हुए घुटनों को अंदर और बाहर चलाएं (जहां तक आप कर सकते हों).

-इस दौरान पैर के साथ सांस को लेते और छोड़ते रहें.
-इस एक्‍सरसाइज को कम से कम 15 बार जरूर करें.

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साइकिलिंग
साइकिलिंग हिप्‍स की मसल्‍स को मजबूत करने, ऊपरी पेट की मसल्‍स को एक्टिव करने और थाईज को टोन करने में मदद करती है.

ऐसे करें ये एक्सरसाइज
-इसे करने के लिए मैट पर लेट जाएं और अपने हाथों को साइड में या सिर के पीछे रखें.
-दोनों पैरों को उठाएं और घुटनों के बल झुकें.
-बायें पैर को दूर रखते हुए दाहिने घुटने को अपनी चेस्‍ट के करीब लाएं.
-फिर दाहिने पैर को दूर ले जाएं और अपने बायें पैर को अपनी छाती के करीब लाएं.
-फिर ऐसा करते रहें जैसे कि आप साइकिल चला रहे हों.
-ऐसा कम से कम 15 बार करें.

रिवर्स क्रंचेस
रिवर्स क्रंचेस कोर की मसल्‍स को एक्टिव करने, पॉश्चर में सुधार करने और पेट के निचले हिस्से की मसल्‍स को टोन करने का एक शानदार तरीका है. इसके अलावा इसे रोजाना करने से कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है.

ऐसे करें ये एक्सरसाइज
-इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और पैर 90 डिग्री के कोण पर रखें.
-अपने हाथों को फर्श पर रखें.
-घुटनों को चेस्‍ट की ओर लाते हुए अपने पैरों और हिप्‍स को छत की तरफ उठाएं.
-फिर धीरे-धीरे नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं.
– इसे 15 बार दोहराएं.

लंजेस विद फ्रंट किक्स
फ्रंट किक्स के साथ जंप करने से हार्ट बीट, कोर स्थिरता में सुधार करने, लचीलेपन को बढ़ाने और मसल्‍स को टोन करने में मदद मिलती है.

ऐसे करें ये एक्सरसाइज
-अपने दोनों पैरों के साथ शुरुआत करें.
-लंजेस को पूरा करने के लिए एक पैर के साथ वापस कदम रखें.
-प्रारंभिक स्थिति में वापस आएं और पैर को मोड़ें.
-एक किक को पूरा करें और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं.
-इसे भी 15 बार करें.

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फ्लटर किक्‍स
फ्लटर किक्स कैलोरी बर्न करने, कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज को बढ़ावा देने, सहनशक्ति में सुधार करने, पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाने और कोर को मजबूत करने में मदद करता है.

ऐसे करें ये एक्सरसाइज
-इसे करने के लिए मैट पर लेट जाएं.
-अपने पैरों को एक साथ रखें और फिर उन्हें सामने फैलाएं.
-अपने पेट को कस लें, अपने पैरों को फर्श से उठाएं और अपने पैरों को ऊपर और नीचे ले जाना शुरू करें.
-इस एक्‍सरसाइज को भी कम से कम 15 बार करना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





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