सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने और वजन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.


सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने और वजन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

ऐसे कई फूड्स (Foods) हैं, जिन्हें सुबह खाली पेट (Empty Stomach) खाने से आप सर्दियों (Winter) में हेल्दी रहने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बच सकते हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 17, 2020, 9:45 PM IST

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में बहुत सी ऐसी खाने की खास चीजें होती है जो सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं. कई चीजें ऐसी हैं, जिन्हें खाली पेट (Empty Stomach) खाने से ही शरीर को बहुत अधिक लाभ हो सकता है. इन चीजों को सुबह खाली पेट खाने से शरीर हेल्दी रहती है. ब्रेकफास्ट (Breakfast) में पौष्टिक और प्रोटीन (Protein) से भरपूर चीजें खानी चाहिए. आपको बता दें कि ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें सुबह खाने से आप सर्दियों में हेल्दी रहने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बच सकते हैं. सर्दियों के मौसम में सभी को गर्म चीजें खाने में मजा आता है और ठंड के मौसम में हमेशा कुछ गर्मागर्म खाने का मन करता है. इस मौसम में तली भुनी चीजों का भी सेवन बढ़ जाता है. जिसकी वजह से पेट में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही अधिक तली भूनी चीजों के सेवन से वजन भी बढ़ सकता है. लेकिन सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने और वजन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि सर्दियो में खाली पेट खाई जाने वाली हेल्दी चीजे कौन सी हैं.

सर्दियों के मौसम में फायदेमंद है खाली पेट इन खास चीजों का सेवन-

भीगे हुए बादाम
सर्दियों के मौसम में सुबह खाली पेट भीगे बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. बादाम में मैंगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है. ये सेहत के लिए बहुत असरदार माने जाते हैं.इसे भी पढ़ेंः ठंड के मौसम में जरूर खाएं किशमिश, आज ही जान लें इसके खास फायदे

भीगे हुए अखरोट
अखरोट को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये मेमोरी को बढ़ाने में भी मदद करता है. बादाम की तरह अखरोट भी भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. भीगे अखरोट को सुबह खाली पेट खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

ओट्स
ओट्स को खाली पेट खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. सर्दियों के मौसम में ओट्स से अच्छा ब्रेकफास्ट कुछ और नहीं हो सकता. ओट्स में कैलोरी कम और पोषण के गुण ज्यादा पाए जाते हैं. ये आपके वजन को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः ठंड के मौसम में छुहारे खाने से होंगे ये बड़े फायदे, आज ही करें डाइट में शामिल

पपीता
पपीता खाना पेट और वजन घटाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. सुबह खाली पेट पपीता खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचा जा सकता है. जिन लोगों को पपीता खाने से एलर्जी हो उन्हें पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए.

शहद
सर्दी के मौसम में सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं. शहद को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. शहद में मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी तत्व वजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here