गुड़ और चना खाने से होंगे गजब के फायदे.


गुड़ और चना खाने से होंगे गजब के फायदे.

गुड़ (Jaggery) और चना (Gram) न सिर्फ स्‍वादिष्‍ट ही लगता है, बल्कि यह आपकी सेहत (Health) के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इनके सेवन से पाचन संबंधी कई समस्‍याएं (Digestive Problems) दूर होती हैं.

आपने घर के बड़े बुजुर्गों को अक्सर गुड़ (Jaggery) और चना (Gram) खाते हुए देखा होगा. इन्‍हें सिर्फ स्‍वाद (Taste) के तौर पर ही नहीं खाया जाता, बल्कि इससे सेहत (Health) को कई फायदे होते हैं. गुड़ और चना मिला कर खाना स्वादिष्ट तो लगता ही है. साथ ही यह पाचन संबंधी कई समस्‍याओं (Digestive Problems) में लाभ पहुंचाते हैं. इन्‍हें खाने से कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है. वहीं यह दांतों और हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मददगार होते हैं. क्‍योंकि सर्दियों में पेट से जुड़ी कई समस्‍याएं बढ़ने लगती हैं. ऐसे में गुड़ और चने का सेवन फायदा पहुंचाता है. आप भी जानिए इन्‍हें खाने के फायदे-

कब्ज की समस्‍या होगी दूर
गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्‍याएं दूर होती हैं. गुड़ और भुने चनों में मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को ठीक रखता है. साथ ही इनके नियमित सेवन से कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर होती है.

ये भी पढ़ें – लेट नाइट खाना खाने के हो सकते हैं ये नुकसान, आप भी जान लेंपोषक तत्‍वों की कमी होगी पूरी

गुड़ और चने में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जहां गुड़ में अधिक मात्रा में आयरन होता है, वहीं भुने हुए चनों में आयरन और प्रोटीन दोनों पर्याप्‍त मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में इन दोनों को मिला कर खाने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. गुड़ और चना के सेवन से एनीमिया से बचाव रहता है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती.

गुड़ और चना पाचन संबंधी कई समस्‍याएं दूर करते हैं. फोटो साभार: हेल्‍थ टिप्‍स फॉर यू/यूट्यूब

गुड़ और चना पाचन संबंधी कई समस्‍याएं दूर करते हैं. फोटो साभार: हेल्‍थ टिप्‍स फॉर यू/यूट्यूब

हड्डियों के लिए है फायदेमंद
चने और गुड़ का नियमित सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसलिए गठिया से जूझ रहे लोगों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

होता है तेज दिमाग
चना और गुड़ खाना बच्चों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी अत्यधिक मात्रा मे पाया जाता है, जो दिमाग तेज करता है. इसलिए बच्चों को स्नैक्स टाइम में चिप्स आदि की जगह चने और गुड़ खाने की आदत डालें.

ये भी पढ़ें – नए साल पर बदल दें अपनी ये आदतें, वरना सेहत को होगा नुकसान

दांत बनते हैं मजबूत
दांतो को मजबूत बनाएं रखने के लिए चने और गुड़ का सेवन फायदेमंद है. इसमें फास्फोरस अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो दांत टूटने से बचाता है. इसलिए चने और गुड़ का सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here