Saturday, June 19, 2021
HomeInternationalवियतनाम में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

वियतनाम में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता


वियतनाम की राजधानी हनोई में एक क्वारंटाइन बिल्डिंग के बाहर पीपीई किट में स्वास्थ्यकर्मी. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

Vietnam Coronavirus Variant: वियतनाम में कोरोना वायरस का जो वेरिएंट मिला है, वह भारत और ब्रिटेन में पाए गए वेरिएंट का ही मिलता-जुलता रूप है, लेकिन सबसे चिंता की बात यह है कि दूसरे वेरिएंट्स के मुकाबले यह हवा के माध्यम से कहीं ज्यादा तेजी से अपने पांव पसारता है.

हनोई. दुनियाभर में एक ओर जहां कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है, वहीं वियतनाम में मिले कोरोना के एक नए वेरिएंट ने चिंता को और बढ़ा दिया है. वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री विएन टान लॉन्ग ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वियतनाम में कोरोना वायरस का एक नया वेरिएंट पाया गया है. इससे पहले ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और भारत में कोरोना के वेरिएंट मिल चुके हैं.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, वियतनाम में कोरोना वायरस का जो वेरिएंट मिला है, वह भारत और ब्रिटेन में पाए गए वेरिएंट का ही मिलता-जुलता रूप है, लेकिन सबसे चिंता की बात यह है कि दूसरे वेरिएंट्स के मुकाबले यह हवा के माध्यम से कहीं ज्यादा तेजी से अपने पांव पसारता है.

इंसानों की तरह अब मधुमक्खियों में भी फैला वायरस, जॉम्बी बन खा रही हैं अपने ही लार्वा

पिछले साल आई कोरोना वायरस की पहली लहर को रोकने में वियतनाम सफल रहा था, लेकिन इस बार इस वायरस से यहां भी अपना असर तेजी से दिखाना शुरू कर दिया है और इसे रोकने के लिए सरकार काफी कोशिश कर रही है. एजेंसी के अनुसार अप्रैल माह के आखिर सप्ताह में वियतनाम के 63 में से 31 शहरों में कोरोना संक्रमण 3600 मामले सामने आए थे, जो कि पूरे देश के कुल कोरोना मामलों का 50 फीसदी है.

रॉयटर्स ने वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से कहा, ‘हाल में हमने कोरोना वायरस से संक्रमित कुछ मरीजों से कोविड-19 के नमूने लेकर जीनोम सीक्वेन्सिंग की थी. इस दौरान हमें एक नए किस्म का वेरिएंट मिला है. यह भारत और ब्रिटेन में मिले वेरिएंट का मिला-जुला रूप है.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यहां मिला वायरस का वेरिएंट भारत में मिले वैरिएंट की तरह है, लेकिन इसमें जो म्यूटेशन देखे गए वो ब्रिटेन के वेरिएंट में पाए गए थे.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जल्द ही सभी को इस वेरिएंट के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी. वियतनाम में मिले कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट से पहले यहां सात वेरिएंट्स पाए जा चुके हैं, जिसमें भारत और ब्रिटेन में मिला वेरिएंट भी शामिल है. भारत में मिले कोरोना वेरिएंट को B.1.617.2, जबकि ब्रिटेन में मिले वेरिएंट को B.1.1.7 नाम दिया गया है. इन दोनों के अतिरिक्त B.1.222, B.1.619, D614G, B.1.351 और A.23.1 वेरिएंट्स भी यहां मिले हैं.







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments