विकिलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे (फाइल फोटो)

Mexico Will Give Political Protection to Julian Assange: मैक्सिको (Mexico) ने कहा कि विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे (Wikileaks Founder Julian Assange) को राजनीतिक शरण (Political Protection) देने के लिए तैयार है. मैक्सिको की यह पेशकश तब सामने आई है जब अमेरिका द्वारा असांजे के प्रत्यर्पण की मांग को ब्रिटेन की एक अदालत ने ठुकरा दिया.

मैक्सिको सिटी. मैक्सिको (Mexico) ने कहा कि विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे (Wikileaks Founder Julian Assange) को राजनीतिक शरण (Political Protection) देने के लिए तैयार है. मैक्सिको की यह पेशकश तब सामने आई है जब अमेरिका द्वारा असांजे के प्रत्यर्पण की मांग को ब्रिटेन की एक अदालत ने ठुकरा दिया. जूलियन असांजे पर एक दशक पहले अमेरिकी सेना के गोपनीय दस्तावेजों और कूटनीतिक संदेशों को सार्वजनिक करने का आरोप है. सेंट्रल लंदन की डिस्ट्रिक्ट ओल्ड बैले कोर्ट की जज वैनिसा बैरियेस्टर ने यह महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए कहा कि अगर असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित किया जाता है तो उसे वहां हिरासत में बहुत सी कठिनाइयों से गुजरना पड़ सकता है. मैक्सिको की इस नई पेशकश के बाद इस मामले में एक नया मोड़ आ गया है.

असांजे को राजनीतिक शरण देने की तैयारी

राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने संवाददाताओं से कहा कि वे देश के विदेश मंत्री से असांजे की रिहाई और मैक्सिको में शरण लेने से जुड़ी प्रक्रिया को पूरा करे. विदेश मंत्री यूके सरकार से अनुरोध करे कि वे असांजे को रिहा कर दें और असांजे मैक्सिको में राजनीतिक शरण ले सके. असांजे को अगर अमेरिका में दोषी ठहराया जाता है तो 175 साल तक की जेल हो सकती है.

ब्रिटिश न्यायालय के फैसले को ‘न्याय की विजय’ बतायाराष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने 49 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई प्रकाशक जूलियन असांजे की आत्महत्या की आशंका के चलते प्रत्यर्पण के अमेरिका के अनुरोध को ब्रिटिश अदालत द्वारा खारिज करने के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने इस फैसले को न्याय की जीत बताते कहा कि असांजे एक पत्रकार हैं और एक अवसर के हकदार हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि मैक्सिको यह भी सुनिश्चित करेगा कि जो भी व्यक्ति देश में शरण प्राप्त करेगा वह किसी भी अन्य देश के राजनीतिक मामलों में हस्तक्षेप करेगा.

ये भी पढ़ें: ब्राजील ने भारत से कोरोना वैक्सीन का टीका पाने के लिए कूटनीतिक प्रयास तेज किए

VIRAL VIDEO: दुबई के प्रिंस ने साइकिल से शुतुरमुर्ग के साथ लगाई रेस

शैक्षणिक और विदेशी संबंधों के विशेषज्ञ एडॉल्फ लैबोर्ड ने बताया कि मेक्सिको में शरण देने का लंबा इतिहास रहा है. मेक्सिको ने निकारागुआ के साम्राज्यवाद-विरोधी नायक सीजर ऑगस्टो सैंडिनो से लेकर रूसी क्रांतिकारी लियोन ट्रॉट्स्की और हाल ही में पूर्व बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस जैसे कई राजनीतिक शरणार्थियों का स्वागत किया है. असांजे के मैक्सिको में शरण लेने के मामले में एडॉल्फ लैबोर्ड ने कहा कि असांजे शरण लेने वालों की सूची में शामिल होता है या नहीं, यह राजनीतिक दबाव और विभिन्न कारकों और देशों के रुख पर निर्भर करेगा.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here