NDTV Gadgets 360 Hindi


2020 के बेस्ट फोन कौन से हैं? आपके मन में भी यह सवाल जरूर उठ रहा होगा और इसी सवाल का जवाब लेकर हम आपके सामने हैं। हमने 2020 के बेस्ट स्मार्टफोन्स की लिस्ट को कुछ लोकप्रिय कैटेगरी में बांटा है और हर एक कैटेगरी में एक विजेता चुना है। इनमें से सभी विजेता महंगे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स नहीं हैं, बल्कि कुछ ऐसे किफायती स्मार्टफोन भी हैं, जो प्रतियोगिता में खुद को अन्य स्मार्टफोन्स के मुकाबले एक कदम आगे रखने में कामयाब रहे हैं। इस लिस्ट में आपको गेमिंग कैटेगरी, कैमरा कैटेगरी, बैटरी बैकअप कैटेगरी समेत अन्य कई कैटेगरी में बेस्ट स्मार्टफोन की जानकारी मिलेगी। तो बिना देर किए चलिए नज़र डालते हैं 2020 के बेस्ट स्मार्टफोन्स की इस लिस्ट पर।
 

Best gaming smartphone 2020: Asus ROG Phone 3

आमतौर पर, 700-सीरीज़ के क्वालकॉम चिपसेट, या G8x या उससे ऊपर के मीडियाटेक चिपसेट वाले किसी भी स्मार्टफोन को गेमिंग के लिए उपयुक्त माना जा सकता है, क्योंकि अधिकतर गेम्स इस तरह के हार्डवेयर्स की मांग करते हैं। हालांकि, सबसे अच्छा गेमिंग स्मार्टफोन अन्य गेमिंग फोन की तरह केवल बेहतर चिपसेट और रैम से लैस ही नहीं होता, बल्कि उसमें बेहतर डिस्प्ले, घंटों की गेमिंग के बाद भी फोन को ठंडा रखने के लिए कूलिंग सिस्टम और गेमर्स को अन्य गेमर्स से आगे रखने के लिए कुछ अतिरिक्त गेमिंग ट्रिगर्स जैसे फीचर्स भी होने चाहिए।
इस तरह के हार्डवेयर से लैस स्मार्टफोन का नाम तलाशें तो इस साल केवल एक ही नाम सामने आता ह और वह है Asus ROG Phone 3 गेमिंग स्मार्टफोन। असूस का यह तीसरी पीढ़ी का गेमिंग फोन Asus ROG Phone 2 की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865+ चिपसेट से लैस आता है, जो इस साल का सबसे शक्तिशाली क्वालकॉम चिपसेट रहा है।

Asus ROG Phone 3 की गेमिंग पर फोकस करने वाले स्पेसिफिकेशन्स में 144Hz रिफ्रेश रेट वाला पैनल, पहले से बेहतर कूलिंग सिस्टम, 12 जीबी तक रैम, एडवांस रैम और स्टोरेज टेक्नॉलजी, कई फीचर्स से लैस एयरट्रिगर्स, तरह-तरह की आकर्षित एक्सेसरीज़ और निश्चित रूप से RGB लाइटिंग के साथ शानदार एमोलेड डिस्प्ले शामिल है। बेहतरीन गेमिंग फीचर्स के अलावा, असूस आरओजी फोन 3 में सामान्य कार्यों को भी आराम से संभालने की क्षमता है। यह बहुत अच्छी बैटरी लाइफ देता है और इसके कैमरे भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं।
 

Best camera smartphone 2020: iPhone 12 Pro, iPhone 12 Pro Max

सबसे अच्छे स्मार्टफोन कैमरा के लिए, हमें इस साल के कुछ फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की ओर देखना होगा, क्योंकि यह वह जगह है जहां सबसे अधिक इनोवेशन होता है। Google Pixel 5 भारत में लॉन्च नहीं किया गया, नहीं तो हमारे लिए विजेता चुनना और मुश्किल हो जाता। हालांकि Galaxy S20 Ultra के प्रभावशाली 100x स्पेस ज़ूम को अनदेखा करना भी मुश्किल था, लेकिन आखिरकार, हम iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max पर आकर रुक गए। इन फोन पर मौजूद एक गेम-चेंजिंग फीचर – डॉल्बी विज़न एचडीआर वीडियो रिकॉर्डिंग ने हमे काफी प्रभावित किय। यदि आप इसकी आदत डाल लेते हैं, तो आप खुद इसकी सराहना करते नहीं थकेंगे।
iPhone 12 सीरीज़ के प्रो मॉडल कैमरा के मामले में ऑलराउंडर हैं, चाहे तस्वीरें हो या वीडियो शूटिंग, दोनों फोन बेस्ट क्वालिटी शूटिंग करते हैं। इनके कैमरों से तस्वीरों की क्वालिटी और डायनामिक रेंज बेहतरीन आती हैं। ऑटोफोकस भी तेज़ और सटीक है। iPhone 12 Pro Max में एक बड़ा सेंसर और बेहतर स्टेबिलिटी सिस्टम है, जो दिन में तो बेहतर तस्वीरें शूट करता ही है, लेकिन कम रोशनी में भी इससे ली गई तस्वीरें अच्छी आती हैं। दोनों फोन LiDAR स्कैनर से लैस आते हैं, जो क्लोज-अप के लिए लो-लाइट फोटोग्राफी को और ज्यादा बेहतर बना देता है।
 

Best battery life smartphone 2020: Samsung Galaxy M51

बैटरी लाइफ की बात हो तो Samsung Galaxy M51 का नाम आना निश्चित है। इसमें 7,000mAh बैटरी मिलती है, जिसे असल में बैटरी मॉन्सटर कहा जा सकता है। अधिकांश किफायती एंड्रॉइड स्मार्टफोन अच्छी बैटरी लाइफ के लिए कमज़ोर चिपसेट और कम रिज़ॉल्यूशन वाले डिस्प्ले पैनल के साथ आते हैं। लेकिन यहां सैमसंग ने डिस्प्ले और चिपसेट पर समझौता किए बिना जबरदस्त बैटरी लाइफ देने के लिए फोन में विशाल 7,000mAh क्षमता की बैटरी दी है।
इस 7,000mAh बैटरी ने हमारे इंटरनल बैटरी टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया है। यह एक ऐसा फोन है जिसे आप चार्ज करने की चिंता किए बना एक दिन से ज्यादा, यहां तक कि दो दिनों तक भी चला सकते हैं। और जैसा कि हमने बताया कि इस फोन में सैमसंग ने अन्य जगहों पर किसी प्रकार का समझौता नहीं किया है। इसमें बड़ा, हाई-रिज़ॉल्यूशन एमोलेड डिस्प्ले मिलता है और यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी चिपसेट से लैस आता है।
 

Best value for money smartphone 2020: OnePlus Nord

वैल्यू फॉर मनी की बात आती है तो यहां राय बट जाती है। कुछ यूज़र्स को ज्यादा कीमत में आने वाला iPhone वैल्यू फॉर मनी लगता है, जबकि अन्य कम से कम पैसा खर्च करने पर मिलने वाले दमदार स्मार्टफोन को वैल्यू फॉर मनी मानते हैं। ऐसे में इस कैटेगरी में भी एक फोन को चुनना थोड़ा कठिन था, लेकिन अगर हम स्मार्टफोन की कीमत और उसमें मिलने वाले हार्डवेयर को देखें, तो OnePlus Nord वैल्यू फॉर मनी अवॉर्ड जीतने का हकदार है।
25,000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये की कीमत में, वनप्लस नॉर्ड कई फ्लैगशिप फीचर्स से लैस आता है। अच्छी लुक्स के साथ प्रीमियम फीचर्स इसे अन्य प्रतियोगियों से एक कदम आगे ले जाते हैं। जरूरत के सभी स्पेसिफिकेशन से लैस OnePlus Nord में आपको भविष्य की चिंता भी नहीं करनी है, क्योंकि इसमें 5G भी मिलता है। डिस्प्ले अच्छा है, कैमरे भी अपना काम बखूबी निभाते हैं, बैटरी लाइफ बेहतरीन है और इसमें प्रभावशाली वनप्लस सॉफ्टवेयर अनुभव मिलता है। वैल्यू फॉर मनी के खिताब के लिए इससे ज्यादा और क्या चाहिए।
 

Most popular smartphone 2020: Redmi Note 9 Pro

Xiaomi के Redmi Note सीरीज़ के फोन आपार लोकप्रियता हासिल कर चुके हैं। इसकी एक नहीं, बल्कि कई वजह हैं। कम कीमत में शानदार हार्डवेयर मिलना अपने में सबसे बड़ी वजह है। भारत में इस सेगमेंट में मांग बहुत ज्यादा है और कहीं न कहीं शाओमी ने इसी का फायदा उठाने के लिए Redmi Note 9 Pro को लॉन्च किया।
रेडमी नोट 9 प्रो भले ही एक ऑलराउंडर नहीं है और इसमें कई प्रीमियम फीचर्स का अभाव है, जैसे कि 90Hz डिस्प्ले और फास्ट चार्जिंग। लेकिन जब हम इसके लॉन्च के महीने को देखें तो मई 2020 के हिसाब से Xiaomi ने बेहद आक्रामक कीमत में एक खूबसूरत डिज़ाइन और जबरदस्त हार्डवेयर से लैस फोन मार्केट में उतारा था। इसके कैमरे दिन के उजाले में बेहतरीन शूट करने की क्षमता रखते हैं और इसमें आपको जबरदस्त बैटरी लाइफ भी मिलती है। इन सब फीचर्स के चलते मिड-रेंज में इस फोन ने लंबे समय तक अपना दबदबा बनाए रखा और आज भी यह खुद को साबित कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here