हाई फाइबर वाले फूड्स सेहत के लिए हैं फायदेमंद.


अच्‍छी सेहत चाहिए तो अपनी डाइट में हाई फाइबर फूड्स जरूर शामिल करें. अन्‍य पोषक तत्‍वों की तरह फाइबर (Fiber Foods) भी अच्‍छी सेहत (Health) के लिए बहुत जरूरी है. इसकी कमी होने पर शरीर को कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है. फाइबर से कब्‍ज की परेशानी दूर होती है. फाइबर लेने से पेट आसानी से साफ हो जाता है. पाचन संबंधी समस्‍या (Digestive Problem) नहीं होती. दरअसल, फाइबर भोजन को एकत्र कर शरीर की बड़ी आंत तक ले जाता है और बैक्टीरिया इसे ऊर्जा में परिवर्तित कर देते हैं.

फाइबर वाले आहार से पाचन तंत्र मजबूत होता है, कब्‍ज की समस्‍या में आराम मिलता है. साथ ही वजन भी नियंत्रित रहता है. हेल्‍थलाइन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक कई हाई फाइबर वाले फूड्स हैं जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. जानें किन चीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और ये शरीर के लिए किस तरह फायदेमंद है-

नाशपाती
नाशपाती एक लोकप्रिय फल है, जो स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसे आप सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं. मगर इसे छिलका उतारे बिना खाना फायदेमंद होता है.स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक स्वादिष्ट फल है. यह फाइबर का अच्‍छा स्रोत तो है ही. साथ ही इसमें विटामिन सी, मैग्नीज और अन्‍य पोषक तत्‍व भी पाए जाते हैं.

पॉपकोर्न
इसमें भी काफी मात्रा में फाइबर होता है. अगर आपका लक्ष्य फाइबर के सेवन को बढ़ाना है, तो पॉपकॉर्न आपके लिए सबसे अच्छा स्नैक हो सकता है.

सेब

सेब सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक है. यह सभी के लिए फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर भी अपेक्षाकृत अधिक होता हैं. इसके नियमित सेवन से लाभ मिलता है.

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रसभरी
रसभरी अत्यधिक स्वादिष्‍ट और पौष्टिक होती है. इसमें विटामिन सी भी भरपूर होता है.

केले
केले विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम सहित कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं. यह पाचन में मददगार होता है.

गाजर
गाजर स्वादिष्ट और अत्यधिक पौष्टिक होती है. यह विटामिन के, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है. इसका नियमित सेवन फायदा देता है.

चुकंदर
चुकंदर एक खास सब्जी है, जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि फोलेट, लोहा, तांबा, मैंगनीज और पोटेशियम आदि. इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है. जो कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने में मदद करता है.

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ब्रोकोली
ब्रोकोली कई पोषक तत्वों से युक्‍त होती है. इसमें विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, बी विटामिन, पोटेशियम, लोहा और मैंगनीज आदि तत्‍व होते हैं. इसके अलावा इसमें कैल्शियम और फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है.

किडनी बीन्स
किडनी बीन्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण इनके सेवन से वजन नियंत्रित रहता है.





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