Spread the love


लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में रविवार देर रात अचानक से मौसम ने करवट ली और कई इलाकों में जोरदार बारिश (Heavy Rain) हुई. इसके साथ ही तापमान में गिरावट आई है. तेज बारिश के साथ ओले गिरने से ठंड भी बढ़ गई है. मौसम विभाग ने शाहजहांपुर, शामली, लखनऊ, बागपत समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान जताया है. बहरहाल, दिल्‍ली के कई इलाकों में हल्‍की बारिश ने लोगों को प्रदूषण से निजात दिलाने का काम किया है.

उत्‍तर प्रदेश के नोएडा, अलीगढ़, आगरा, लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश हो रही है, जबकि कुछ जगह ओले गिरने की भी जानकारी मिल रही है. बारिश के कारण गिरे तापमान से ठंड भी बढ़नी शुरू हो गई. दूसरी ओर उन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा जो त्योहार के अवसर पर अपने घरों को जा रहे थे. जगह-जगह लोग बारिश से बचते नजर आए. उधर, बारिश से फसल को कम नुकसान या नुकसान न होने की बात कही जा रही है. अधिकतर जगहों पर किसान धान की फसल काट चुके हैं. इससे पहले मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में 15 और 16 नवंबर को बारिश होने का एलार्ट जारी किया था.

दूसरी तरफ, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुड़गांव में रविवार को वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा उपलब्ध कराए गए वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के अनुसार दिल्ली के सबसे निकट पांच शहरों की हवा में प्रदूषण कारक तत्वों पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा भी अधिक बनी रही. सूचकांक के अनुसार 0 और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here