यूपी बोर्ड ने 2020 के हाईस्कूल और इंटरमीडिए कंपार्टमेंट परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

यूपी बोर्ड (UP Board) ने साथ ही सख्त निर्देश दिए हैं कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 15, 2020, 8:23 PM IST

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने वर्ष 2020 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा (Compartment and Improvement Exams 2020) का कार्यक्रम जारी कर दिया है. कार्यक्रम के अनुसार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा 3 अक्टूबर को होगी. हाईकोर्ट स्कूल की परीक्षा पहली पाली में सुबह 8 बजे से 11: 15 बजे तक होगी. वहीं इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा 3 अक्टूबर को दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी.

एक दिन पहले सैनेटाइज होंगे परीक्षा केंद्र
यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने ये जानकारी दी है. बोर्ड के अनुसार जिला मुख्यालयों पर डीआईओएस द्वारा तय परीक्षा केंद्रों पर ये परीक्षाएं होंगी. इस दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा. बोर्ड का निर्देश है कि परीक्षा केंद्रों को एक दिन पहले सैनेटाइज कराया जाएगा.

मास्क पहनना अनिवार्यवहीं परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर मास्क पहन कर आना अनिवार्य रहेगा. बोर्ड का सख्त निर्देश है कि जिन परीक्षार्थियों के पास मास्क नहीं होगा डीआईओएस उन्हें मास्क उपलब्ध कराएंगे. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर तैनात शिक्षक व अन्य कर्मचारी भी अनिवार्य रूप से मास्क पहनेंगे.

UP Board

यूपी बोर्ड ने जारी किया कार्यक्रम

कोरोना के लक्षण वाले परीक्षार्थी अलग बैठेंगे
वहीं कोविड-19 लक्षण वाले परीक्षार्थियों को अलग कक्ष में बैठाया जाएगा. परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी मोबाइल समेत किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं ले जायेंगे. कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा में कक्षों में सीसीटीवी कैमरे क्रियाशील रहेंगे.

UP Board1

यूपी बोर्ड ने जारी किया कार्यक्रम

यहां मिलेगा प्रवेश पत्र
निर्देशों में कहा गया है कि परीक्षार्थी वेबसाइट www.upmsp.edu.in अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर या पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं. उन्हें परीक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सकेगा. सचिव ने कहा कि सभी जिला विद्यालय निरीक्षक परिषद मुख्यालय को इस आशय का प्रमाणपत्र 18 सितंबर तक अवश्य भेज दें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here