यूपी बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल से पहले होने के आसार नहीं है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 27, 2020, 12:38 PM IST

यूपी बोर्ड 2021 परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक अपडेट यह है कि इस साल बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल से पहले होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक हर साल जनवरी में होने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं में भी विलंब हो सकता है.

फरवरी से पहले केंद्र निर्धारण
विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में बोर्ड अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण फरवरी के पहले पखवारे में हो जाएगा, जिसके बाद परीक्षा की डेट तय की जाएगी. कोरोना के कारण परीक्षा केंद्रों को लेकर नए तरीके से नीतियां बनाईं गईं हैं. इसी वजह से केंद्र बनाने में अभी समय लग रहा है. केंद्र निर्धारण के बाद परीक्षा कार्यक्रम तय किए जाएंगे, हालांकि परीक्षा कार्यक्रम को लेकर दिसंबर महीने से विचार विर्मश शुरू हो जाएगा. बार्ड के जारी एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक इस वर्ष इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा फरवरी के प्रथम व द्वितीय सप्ताह में होनी है.

ये भी पढ़ेंSarkari Naukari: 8 वीं पास के लिए 798 पदों पर निकली हैं भर्तियां, करें अप्लाई

10th, 12th बोर्ड एग्जाम 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीखें जारी
ऐसे बनेंगे परीक्षा केंद्र
यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए वह सभी विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे, जो इसके लिए शर्तें पूरी करते हैं. इसके अलावा सभी बालिका विद्यालयों को भी परीक्षा केंद्र बनाने की योजना है. साथ ही इसमें पहले राजकीय, फिर एडेड व अंत में वित्तविहीन विद्यालय का भेद नहीं किया जाएगा. खास बात यह है कि परीक्षा नीति में कहा गया है कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि परीक्षा केंद्र बनने वाले बालिका विद्यालयों में बालक परीक्षार्थी आवंटित न किए जाएं, बल्कि 5 किमी में आने वाले विद्यालयों की बालिकाओं को परीक्षा देने का मौका दिया जाए.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here