Spread the love


उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) के स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है. जबकि उनके कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) से अगले चार-पांच दिनों में पूरी तरह उबरने की उम्‍मीद है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 17, 2020, 10:29 PM IST

गाजियाबाद. कोरोना वायरस से संक्रमित (Corona Infected) उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है और उनके अगले चार-पांच दिनों में इस रोग से पूरी तरह से उबर जाने की संभावना है. राजस्‍थान के राज्‍यपाल की जिम्‍मेदारी संभाल चुके भाजपा के दिग्‍गज नेता का इन दिनों इलाज गाजियाबाद के यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (Yashoda Super Specialty Hospital) में चल रहा है.

लखनऊ से गाजियाबाद किया शिफ्ट
आपको बता दें कि 88 वर्षीय उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को बुधवार को लखनऊ के संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) से एयर एंबुलेंस के जरिये गाजियाबाद के यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लाया गया था. कौशांबी स्थित इस निजी अस्पताल में कोविड-19 के मरीजों का इलाज करने वाली टीम के सदस्य डॉ. अंकित सिन्हा ने कहा कि उनका स्वास्थ्य कल की तुलना में काफी बेहतर है. हृदय, किडनी, मधुमेह सहित अन्य रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक उनकी देखरेख कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें पहले से कई बीमारियां हैं. इसके अलावा सिन्हा ने कहा कि दवाइयों से उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. उनका सीटी स्कैन भी कराया गया, जिसकी रिपोर्ट में ज्यादा समस्या नहीं है, जिसके चलते दवाइयों का उन पर अच्छा असर दिख रहा है. यदि ऐसा जारी रहता है तो उनके चार पांच दिनों में पूरी तरह से स्वस्थ हो जाने की उम्मीद है

इसके अलावा टीम के सदस्य एक अन्य सदस्य ने भी कहा कि सिंह को पहले से कई बीमारियां हैं, लेकिन उनकी क्लीनिकल हालत स्थिर है. डॉ. अर्जुन खन्ना ने कहा कि कल्‍याण सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये थे लेकिन अच्छी चीज यह है कि उनके फेफड़े में ज्यादा समस्या नहीं आई, जैसा कि सीटी स्कैन में दिख रहा है.

सोमवार को रिपोर्ट आयी थी कोरोना पॉजिटिव
बहरहाल, राजस्‍थान के पूर्व राज्‍यपाल और यूपी के पूर्व सीएम कल्‍याण सिंह को बुखार, खांसी और सांस लेने में समस्या होने पर सोमवार को लखनऊ के एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था और उनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. हालांकि उनकी तबीयत में अधिक सुधार नहीं होने पर उन्‍हें गाजियाबाद शिफ्ट किया गया था.

बहरहाल, कल्‍याण सिंह बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में 32 आरोपियों में शामिल हैं. लखनऊ की एक अदालत ने आगामी 30 सितम्बर को इस मामले में फैसला सुनाये जाते वक्त सभी आरोपियों को अदालत में मौजूद रहने को कहा है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here