Ind vs Aus: क्रिकेट जगत में ‘मिस्टर क्रिकेट’ के नाम से मशहूर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ माइकल हसी का मानना है कि फुटवर्क में आत्मविश्वास में कमी के कारण भारतीय बल्लेबाजों को रन बनाने में परेशानी हो रही है. भारत ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में तो किसी तरह 244 रन बना लिए थे, लेकिन दूसरी पारी में टीम सिर्फ 36 रन बनाकर ढेर हो गई थी, जो टेस्ट की एक पारी में भारत का सबसे कम स्कोर है. इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है.

हसी ने एक क्रिकेट वेबसाइट से बातचीत में कहा, “भारतीय बल्लेबाज आमतौर पर अपना अगला पैर ज्यादा आगे नहीं निकालते हैं, जो कई बार आपको ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर करना होता है. उनका पैर आधा आगे निकला हुआ होता है. विराट कोहली शायद एक अपवाद हैं. वह ऐसे बल्लेबाज हैं जो अपने फुटवर्क को लेकर काफी आत्मविश्वासी हैं.”

पूर्व क्रिकेटर ने आगे कहा, “जब गेंदबाज गेंद को फुल लेंथ पर डालते हैं, तब भारतीय बल्लेबाजों की तरफ से ज्यादा फुटवर्क नहीं होता है. इसी कारण बल्ले का किनारा लगने की संभावना ज्यादा होती है और पहले टेस्ट में एडिलेड में यही हुआ है.”

हसी ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया में फुटवर्क की कमी बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर देती है. उन्होंने कहा, “ऑस्ट्रेलिया में, जब पिचें नई होती हैं, तो आपकी 15-20 गेंदें सबसे ज्यादा मुश्किल होती हैं. एक बार जब आप उससे पार पा लेते हैं तो आपको लगता है कि आप रन बना सकते हैं. लेकिन उन 15-20 गेंदों को खेलना काफी मुश्किल हो सकता है. अगर आपका फुटवर्क सही नहीं है तो आप जल्दी पवेलियन लौट सकते हैं.”

गौरतलब है कि एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 191 रन ही बना सकी थी. पहली पारी में 53 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में टीम इंडिया सिर्फ 36 रन ही बना सकी थी. इस तरह ऑस्ट्रेलिया को तीसरे दिन जीत के लिए सिर्फ 90 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उसने महज़ दो विकेट खोकर हासिल कर लिया था.

यह भी पढ़ें- 

Boxing day test: जानिए क्या है ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट’ का इतिहास और कैसे क्रिकेट से जुड़ा ये नाम

‘विराट सेना’ की शर्मनाक हार देख फैन ने सोनू सूद से मांगी मदद, एक्टर ने कहा- ‘ऑस्ट्रेलिया टीम को घर लेकर आएंगे’



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here