NDTV Gadgets 360 Hindi
Spread the love


अच्छी बैटरी वाले अच्छे स्मार्टफोन की तलाश है? आपकी खोच बहुत मुश्लिक नहीं है। आज के समय में बड़ी और दमदार बैटरी वाले एक नहीं कई स्मार्टफोन आ रहे हैं। आज से कुछ समय पहले तक बेहतरीन बैटरी लाइफ वाले स्मार्टफोन मिलने थोड़े मुश्किल थे, लेकिन आज के समय में Samsung Galaxy M51, Realme 7, Realme Narzo 10 सीरीज़, OnePlus 8 सीरीज़, Samsung Galaxy M31s जैसे स्मार्टफोन ने आपकी इस समस्या को खत्म कर दिया है। इन स्मार्टफोन के साथ ही कुछ अन्य स्मार्टफोन भी मार्केट में उपलब्ध हैं, जो आपको अच्छा बैटरी बैकअप देंगे। यहां तक कि Samsung ने Galaxy M51 को लॉन्च करके प्रतिस्पर्धा को आसमान पर पहुंचा दिया है। स्मार्टफोन 7,000mAh बैटरी से लैस आता है, जो लगभग दो दिन का बैकअप दे देती है।

बड़ी और दमदार बैटरी से लैस स्मार्टफोन की आपकी तलाश को हम आसान बनाने जा रहे हैं। इस लिस्ट में शामिल मोबाइल फोन आपको जबरदस्त हार्डवेयर के साथ दमदार बैटरी बैकअप देने में सक्षम हैं। हमने यहां उन स्मार्टफोन्स को इकट्ठा किया है, जो हमारे टेस्टिंग में एक दिन से अधिक बैटरी बैकअप देने में कामयाब रहे हैं। Realme Narzo 10 सीरीज़, Realme C12, Samsung Galaxy M31s, Realme 7 सीरीज़ जैसे मिड-रेंज स्मार्टफोन से लेकर Realme X3 SuperZoom, Samsung Galaxy M51 और OnePlus 8 सीरीज़ जैसे प्रीमियम मोबाइल फोन्स तक इस लिस्ट में कई स्मार्टफोन शामिल किए गए हैं। 
 

OnePlus 8 and OnePlus 8 Pro

वनप्लस 8 और वनप्लस 8 प्रो में फ्लैगशिप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट मिलता है और फिर भी हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में यह 20 घंटे से ज्यादा चलने में कामयाब रहा, जो काफी प्रभावशाली है। हमने दोनों फोन पर एक वीडियो को लूप में चलाया और इसके साथ दोनों फोन लगभग 22 घंटे तक चले। OnePlus 8 में 4,300mAh की बैटरी मिलती है, जबकि OnePlus 8 Pro में 4,510mAh की बैटरी शामिल है। दोनों फोन 30W Warp Charge 30T फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं और 8 प्रो में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है। यदि आप चिपसेट पर समझौता किए बिना मजबूत बैटरी लाइफ वाले प्रीमियम फोन की तलाश में हैं, तो वनप्लस की 8-सीरीज़ आपके लिए अच्छा विकल्प है। 

Realme X3 SuperZoom

शक्तिशाली हार्डवेयर और आक्रामक कीमत के साथ आने वाला Realme X3 SuperZoom भी हमारे लूप टेस्ट में 21 घंटे और 42 मिनट तक चलने में कामयाब रहा। यह 4,200mAh की बैटरी, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट और फुल-एचडी+ 120Hz एलसीडी डिस्प्ले के साथ आता है। रियलमी की 30 वाट डार्ट चार्ज तकनीक की बदौलत बैटरी जल्दी चार्ज हो जाती है। यह स्मार्टफोन उन ग्राहकों के लिए बेस्ट है, जिनका बजट वनप्लस 8 सीरीज़ से थोड़ा कम है और वे लंबी बैटरी लाइफ चाहते हैं।
 

Samsung Galaxy M51

7,000mAh की विशाल बैटरी के साथ, Samsung Galaxy M51 हमारे लूप टेस्ट में 32 घंटों का बैकअप दिया। ये बेहद प्रभावशाली परफॉर्मेंस है। याद दिला दें कि कंपनी ने फोन में 6.7-इंच का सुपर एमोलेड डिस्प्ले और शक्तिशाली क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी चिपसेट दिया है। यह हमारे टेस्ट में नियमित उपयोग के साथ आसानी से दो दिनों से अधिक समय तक चला। 25W फास्ट चार्जिंग के लिए भी सपोर्ट है, जो काफी अच्छा काम करता है। 

Realme 7 and Realme 7 Pro

Realme की हालिया 7-सीरीज़ के स्मार्टफोन्स ने शानदार बैटरी रिज़ल्ट दिए हैं। हमारे लूप टेस्ट में, Realme 7 24 घंटे से थोड़ा अधिक समय तक चला, जबकि Realme 7 Pro 22 घंटे से अधिक समय तक चला। रियलमी 7 में 30 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है और इसमें 5,000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। इसमें एक शक्तिशाली चिपसेट और 90Hz डिस्प्ले पैनल मिलता है। रियलमी 7 प्रो में तुलनात्मक रूप से छोटी 4,500mAh क्षमता की बैटरी मिलती है, लेकिन यह 65W चार्जर के साथ आता है।
 

Samsung Galaxy M31s

सैमसंग गैलेक्सी एम31एस 6,000mAh की बड़ी बैटरी से लैस आता है। हमने इस फोन को एक चार्ज में दो दिन तक चलाया। हमारे वीडियो लूप टेस्ट में फोन 24 घंटे से अधिक समय तक चला। इस बेहतरीन बैटरी बैकअप के मिलने के कई कारणों में से एक थोड़ा कम शक्तिशाली Exynos 9611 चिपसेट है। Samsung Galaxy M31s के बॉक्स में 25W चार्जर मिलता है, जो बड़ी बैटरी को जल्दी चार्ज करने का काम करता है।
 

Realme Narzo 10 and Narzo 10A

रियलमी की नार्ज़ो सीरीज़ की शुरुआत करने वाले पहले फोन, नार्ज़ो 10 और नार्ज़ो 10ए ने हमारे बैटरी लूप टेस्ट में प्रभावशाली बैकअप दिया। फोन 24 घंटे से अधिक समय तक चलें। Narzo 10 में शक्तिशाली MediaTek G80 चिपसेट मिलता है, लेकिन डिस्प्ले में केवल एचडी+ रिज़ॉल्यूशन है। 5,000mAh की बैटरी 18W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। Narzo 10A मार्केट के एंट्री-लेवल सेगमेंट को टारगेट करता है और इसमें 5,000mAh की बैटरी है, लेकिन यह फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है। 

Realme C12 और Realme C15

Realme C12 और Realme C15 में 6,000mAh की बैटरी सहित कई समानताए हैं। कम शक्तिशाली चिपसेट और कम-रिज़ॉल्यूशन वाले डिस्प्ले के चलते दोनों स्मार्टफोन हमारे बैटरी लूप टेस्ट में लगभग 32 घंटे तक चले। जब हमने इनका टेस्ट किया, तो ये लगभग दो दिनों तक चलें। हालांकि इन फोन्स को चार्ज करने में थोड़ा समय लगता है। रियलमी सी15 के साथ 18 वाट चार्जर मिलता है, जो बैटरी को जल्दी चार्ज करता है, लेकिन रियलमी सी12 के साथ 10 वाट चार्जर मिलता है, जो इसे चार्ज करने में अधिक समय लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here