Friday, June 18, 2021
Homeहेल्थ & फिटनेसबीमारियों से रहना है दूर तो रोज चलिए पैदल, जानें इसके 7...

बीमारियों से रहना है दूर तो रोज चलिए पैदल, जानें इसके 7 फायदे Health Tips benefits of daily walking


शोधों में यह पाया गया कि अगर आप रोज 30 मिनट वॉक करते हैं तो आपका मूड बेहतर रहता है. Image Credit : Pixabay

Benefits Of Daily Walking: अगर आप रोज आधा घंटा चलते (Walking) हैं तो यह किसी भी तरह के कोरोनरी हार्ट डिजीज के खतरे को 19 प्रतिशत तक घटा देता है. यही नहीं, आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरीके से फिट (Fit) रहते हैं.

Benefits Of Daily Walking: दुनियाभर में वॉकिंग (Walking) को बेस्‍ट वर्कआउट की कैटेगरी में रखा जाता है. इसे किसी भी उम्र के लोग बिना किसी उपकरण के कर सकते हैं और वो भी कहीं भी. अगर आप रोज 20 मिनट से लेकर एक घंटे तक वॉक कर लेते हैं तो आपकी बॉडी को इससे कई फायदे (Benefits) मिलते हैं. ये ना केवल आपके फिटनेस (Fitness) को लंबी उम्र तक बरकरार रखता है बल्कि कई बीमारियों से भी बचाए रखता है. बीतों कुछ महीनों से कोरोना महामारी की वजह से हमारी लाइफ स्‍टाइल में काफी बदलाव आये हैं. कई राज्‍यों में लॉकडाउन लगाए जा रहे हैं. ऐसे में आप चाहें तो अपने फ्लैट की गैलरी या अपने कमरे में भी वॉक कर सकते हैं. इसके लिए आप घड़ी देखकर घर के अंदर टहलना शुरू करें और जब तक घड़ी की सूई 20 मिनट ना क्रॉस कर ले लगातार यहां से वहां चलते रहें. यह खुद को फिट रखने का बहुत ही आसान और प्रभावशाली तरीका है. यही नहीं, आप जब भी समय मिले तो इसे कर सकते हैं. आइए जानते हैं पैदल चलने के क्‍या फायदे होते हैं. 1.हार्ट को बनाता है स्‍ट्रॉन्‍ग हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप रोज आधा घंटा वॉक करते हैं तो यह किसी भी तरह के कोरोनरी हार्ट डिजीज के खतरे को 19 प्रतिशत तक घटा देता है. अगर आप वॉक अधिक देर तक और अधिक स्‍पीड में करते हैं तो खतरे का चांस और भी घटता चला जाता है. 2.ब्‍लड शुगर को रखता है नियंत्रितअगर आप रोज खाना खाने के बाद वॉक करें तो आपका ब्‍लड शुगर नियंत्रित रहता है.एक शोध के मुताबिक, रोज खाने के बाद 15 मिनट की वॉक आपके ब्‍लड शुगर को कम रख सकता है. इसे भी पढ़ें : तेजपत्‍ते का काढ़ा पीने से मिनटों में दूर होता है दर्द, जानें इसके फायदे और बनाने की विधि
3.ज्‍वाइंट पेन को करता है कम अगर आपके हिप और घुटने की हड्डी में दर्द रहता है तो आपको रोज वॉक करना चाहिए. यह मसल्‍स को मजबूत बनाने और लूब्रीकेट करने में काफी मदद करता है. जिन लोगों को अर्थराइटिस है उन्‍हें तो वॉक जरूर करना चाहिए. 4.इम्‍यूनिटी करता है बूस्‍ट अगर आपको तुरंत खांसी सर्दी हो जाती है तो आपको इम्‍यूनिटी बढ़ान के लिए वॉक करनी चाहिए. फ्लू के सिजन में 1000 लोगों पर शोध किया गया जिसमें पाया गया कि जो लोग रोजाना 30 से 45 मिनट वॉक करते हैं उनमें 45 प्रतिशत कम बीमार पड़ने की संभावना देखने को मिली. 5.दिमाग के लिए बेहतर जो लोग हफ्ते में ईमानदारी से 2 घंटे भी वॉक करते हैं उनके ब्रेन की टिश्‍यू अधिक बेहतर तरीके से काम करते हैं जिससे उनमें ब्रेन स्ट्रोक का खतरा 30 फीसदी तक घट जाता है. 6.वजन रखता है कंट्रोल जो लोग रोज 30 मिनट पैदल चलते हैं उनमें 50 फीसदी मोटापे की दर कम होती है. आपके मसल्‍स स्‍ट्रॉन्‍ग होते हैं और आप किसी भी तर‍ह के काम को बिना आलस के करते हैं. इसे भी पढ़ें : बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट 7.मूड रखता है बेहतर शोधों में यह पाया गया कि अगर आप रोज 30 मिनट वॉक करते हैं तो आपका मूड बेहतर होता है. यही नहीं यह आपके अंदर तनाव, डर, डिप्रेशन, नकारात्‍मक भावनाओं को भी दूर करता है और एनर्जी से भरपूर बनाए रखता है. यही नहीं यह आपके मेंटल हेल्‍थ को भी ठीक रखता है.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments