जो बाइडन (Joe Biden) के NSA ने कहा चीन से निपटने के लिए यूरोपीयन देशों को साथ लिया जाएगा. (फोटो- AP)

China-US trade war: बाइडन के NSA जेक सुविलन ने कहा है कि अमेरिका पहले यूरोपीय सहयोगियों के साथ जारी ट्रेड के मसलों को हल करेगा और फिर साथ मिलकर चीन को सबक सिखाया जाएगा.

वाशिंगटन. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार जेक सुलिवन (Jake sullivan) ने सोमवार को कहा कि 20 जनवरी को शपथ ग्रहण के बाद बाइडन प्रशासन का पहला लक्ष्य यूरोपीयन सहयोगियों के साथ जारी ट्रेड वार को ख़त्म करना है. जेक के मुताबिक इसके बाद ही साथ मिलकर चीन से निपटा जाएगा. जेक का यह बयान ऐसे समय आया है जब ब्रिटेन यूरोपीय संघ से बाहर जा चुका है. अमेरिका और चीन के बीच जारी तनावपूर्ण संबंधों के बीच उन्‍होंने साफ किया कि वाशिंगटन, बीजिंग को एक गंभीर रणनीतिक प्रतियोगी के रूप में मान्‍यता देता है. उन्‍होंने कहा कि अमेरिका और चीन के मध्‍य जारी ट्रेड वार के बीच वह दोनों देशों के बीच व्‍यापारिक रिश्‍तों को प्राथमिकता देगा.

जेक सुलिवन ने सीएनएन पर कहा कि हमारा लक्ष्य अभी चीन के साथ उन आर्थिक मतभेदों को दूर करना है, जो मौजूदा समय में हमारे पास हैं ताकि हम बहुपक्षीय व्यापार युद्ध को समाप्त कर सकें. सुलिवन की टिप्पणी चीन और यूरोपीय संघ द्वारा पिछले सप्ताह एक व्यापक निवेश समझौते पर वार्ता को लपेटने के बाद आई है. समान विचारधारा वाली अर्थव्यवस्थाओं का उल्लेख करते हुए सुलिवन ने कहा कि हमें विश्वास है कि हम उन मुद्दों पर एक साझा एजेंडा विकसित कर सकते हैं, जहां हम चीन के बारे में गहरी चिंताओं को साझा करते हैं. इसमें चीन की व्‍यापार नीति और प्रौद्योगिकी के साथ उसकी सैन्‍य आक्रामकता भी शामिल है. उन्‍होंने कहा कि चीनी खतरों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अमेरिका को एक मजबूत स्थिति प्रदान करना होगा.

बाइडन के लिए एस्कॉर्ट, डिजिटल परेड का होगा आयेाजन
उधर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 20 जनवरी को ‘यूएस कैपिटोल’ में एक सादे समारोह में शपथ ग्रहण करेंगे. इस अवसर पर शपथ ग्रहण समारोह के बाद व्हाइट हाउस के ‘ईस्ट फ्रंट’ पर ‘पास इन रिव्यू’ होगा. व्हाइट हाउस तक राष्ट्रपति के लिए एस्कॉर्ट का आयोजन होगा जबकि पूरे देश में डिजिटल परेड आयोजित किए जाएंगे. यूएस कैपिटोल के ‘वेस्ट फ्रंट’ पर आधिकारिक शपथ ग्रहण समारोह होगा. इसके बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति, प्रथम महिला जिल बाइडन, नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके पति डगलस एम्होफ सेना के सदस्यों के साथ ‘ईस्ट फ्रंट’ पर ‘पास इन रिव्यू’ में शामिल होंगे.‘पास इन रिव्यू’ एक पुरानी सैन्य परंपरा है जो नए कमांडर इन चीफ को सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को प्रतिबिम्बित करती है. इस दौरान नवनिर्वाचित राष्ट्रपति सैन्य बलों की तैयारी की समीक्षा करते हैं. उद्घाटन समारोह में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित किया जाएगा. उद्घाटन समिति (पीआईसी) के सीईओ टोनी एलेन ने रविवार को कहा, ‘यह विविध, समावेशी और एकजुट देश के प्रति नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति हैरिस की प्रतिबद्धता दिखाने के लिए देशभर में अमेरिकियों के साथ काम करने का उत्साहजनक अवसर है.’

wAAACH5BAEAAAAALAAAAAABAAEAAAICRAEAOw==

उन्होंने कहा कि इस दौरान कोरोना वायरस संबंधी प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जाएगा. इसके बाद, वाहनों का काफिला राष्ट्रपति को ‘फिफ्टींथ स्ट्रीट’ से व्हाइट हाउस तक लेकर जाएगा. इस दौरान सेना की हर शाखा को काफिले में शामिल किया जाएगा. महामारी के मद्देनजर पीआईसी अमेरिका में एक डिजिटल परेड की व्यवस्था करेगी, जिसका अमेरिकियों के लिए टीवी पर प्रसारण किया जाएगा.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here