अब तक हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और केरल में 84 हजार 775 पक्षियों की मौत हुई है. (प्रतीकात्मक)


अब तक हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और केरल में 84 हजार 775 पक्षियों की मौत हुई है. (प्रतीकात्मक)

अब तक हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और केरल में 84 हजार 775 पक्षियों की मौत हुई है. (प्रतीकात्मक)

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर बुधवार, 6 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर…

Morning News Brief: हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर बुधवार, 6 जनवरी की ताजातरीन खबरों पर…

1. भारत में 10 दिन के भीतर वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी
>>भारत सरकार 10 दिन के भीतर देश में वैक्सीनेशन शुरू करने वाली है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि ड्राई रन से मिले डेटा के आधार पर सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है. इस हिसाब से अगले हफ्ते देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है. देश में भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड के इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी मिल चुकी है. वैक्सीनेशन की खबरों पर आज दिनभर नजर बनी रहेगी. (पढ़ें पूरी खबर)
2. बर्ड फ्लू ने दिक्कत बढ़ाई, देश में 84 हजार से ज्यादा पक्षियों की मौत>>कोरोना महामारी के बीच अब बर्ड फ्लू की दस्तक चिंता बढ़ा रही है. अब तक हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और केरल में 84 हजार 775 पक्षियों की मौत हुई है. इनमें से हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान और केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है, हरियाणा और गुजरात के सैंपल की रिपोर्ट आज आएगी. (पढ़ें पूरी खबर)

3. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक आज, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
देश में चल रहे किसान आंदोलन के बीच बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में कृषि कानून जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रिमंडल अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उपवर्गीकरण संबंधी आयोग के कार्यकाल को बढ़ाए जाने को लेकर भी चर्चा कर सकता है.

4. दिल्ली में कई दिन से हो रही है रुक-रुक कर बरसात, आज से से राहत की उम्मीद

>>राजधानी में लगातार तीसरे दिन भी हल्की बारिश का दौर जारी रहा. मंगलवार को दिनभर जहां सूर्य देवता बादलों के पीछे छिपे रहे वहीं, रुक- रुक कर विभिन्न स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. बुधवार को बारिश से राहत मिल सकती है और दिनभर धूप खिलने की संभावना है. प्रादेशिक मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से छह अधिक 13.2 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं,अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों में 4.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

5. UK से आने वालों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य; हर हफ्ते अब 60 की बजाय केवल 30 फ्लाइट्स होंगी
>>कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या डेढ़ लाख से ज्यादा हो गई है. अब तक 1 लाख 50 हजार 106 मरीज जान गंवा चुके हैं. पिछले 24 घंटे के अंदर 220 संक्रमितों की मौत हुई. इस बीच UK से आने वाले सभी लोगों के लिए कोरोना का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. भारत आने से 72 घंटे पहले ये टेस्ट होना चाहिए. कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा देखते हुए UK आने-जाने वाली फ्लाइट्स भी सीमित कर दी गई है. अब हर हफ्ते 60 की बजाय 30 फ्लाइट्स ही चलाई जाएंगी.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here