पीएम किसान स्कीम: पैसा न मिला हो तो करें ये काम
Spread the love


नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने अब तक 11.17 करोड़ किसानों को खेती-किसानी के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा है. हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की. सभी 14.5 करोड़ खेतिहरों को इसका लाभ दिया जाना है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं. आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए.

2000 रुपये पाने के लिए यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान

सबसे पहले आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं. आपको बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

helpline-of-pradhan-mantri-kisan-samman-nidhi-Scheme-list-2020-if-farmer-not-get-rupees-6000-contact-this-number-dlop

पीएम किसान: सातवीं किश्त का पैसा देने की तैयारी शुरू

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का कहना है कि अगर किसी असली किसान भाई के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान करवाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: PMFBY: किसान ही राज्य सरकारें भी फसल बीमा कंपनियों के दुष्चक्र दुखी

चौधरी का कहना है कि अगर किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक करवाया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हमारी कोशिश है कि इसका हर किसान को लाभ मिले. इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने और खुद आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है.’

किसान लगातार कर रहे हैं शिकायत

>> पिछले कई महीने से किसान सम्मान निधि स्कीम को लेकर शिकायतें आ रही हैं. शिकायत ये आ रही है कि रजिस्टर्ड किसानों को भी पैसा नहीं मिल रहा.

एक ही गांव में कुछ किसानों (Farmers) के अकाउंट में पांच-छह बार दो-दो हजार रुपये आ गए, वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके अकाउंट में पहली किश्त भी नहीं पहुंची.

कुछ लोगों के खाते में पहली किश्त आ गई है तो दूसरी नहीं मिली. ऐसे लोग सबसे पहले अपने लेखपाल और कृषि अधिकारी से पूछें कि उनका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं.

इसे भी पढ़ें: जहां MSP पर ज्यादा हुई खरीद वहां किसानों की आय सबसे अच्छी, पढ़िए-विश्लेषण

अगर है तो उनसे पूछें कि पैसा क्यों नहीं आया. जवाब न मिले तो फिर स्कीम की हेल्पलाइन पर संपर्क करें. सरकार तो देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को पैसा देना चाहती है. सरकार की इस मंशा को पूरा करने में यदि कोई अधिकारी बाधा बन रहा है तो उसकी शिकायत करें.

इस योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है.

pradhan mantri kisan samman nidhi scheme, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, PM-Kisan helpline, पीएम-किसान हेल्पलाइन, pm-kisan Beneficiaries list, पीएम-किसान के लाभार्थी राज्य, aadhaar card, आधार कार्ड, बैंक, direct benefit transfer, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर, कृषि मंत्रालय, ministry of agriculture

पीएम किसान सम्मान निधि में वेरिफिकेशन जरूरी

मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

चूंकि यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here