इस साल नव वर्ष की खुशियां मनाने की इच्छा रखने वाले लोग महताब बाग ही जाएंगे.

इस बार नव वर्ष (New Year) के मौके पर पर्यटक ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार नहीं कर सकेंगे. जबकि कोरोना के नियमों के उल्लंघन पर जिला प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है.

आगरा. इस साल नव वर्ष का पहला दिन पर्यटकों के लिए थोड़ा निराशाजनक रहेगा. देश विदेश से हर साल नए साल के पहले दिन बड़ी संख्या में पर्यटक ताजमहल (Taj Mahal) पहुंचते थे, लेकिन इस बार नव वर्ष (New Year) का पहला दिन शुक्रवार को पड़ रहा है. शुक्रवार को ताज बंद रहता है सिर्फ नमाजियों को अनुमति रहती है. करोना काल में धार्मिक स्थलों पर आगरा में अभी भी अभी रोक है. ऐसे में 1 जनवरी 2021 को ताजमहल का गेट बंद रहेगा और दूर-दूर से जो लोग ताज के भीतर साल के पहले दिन का स्वागत करने आना चाहते थे, उन्हें अब दूर से ही ताज का दीदार करना पड़ेगा.

आगरा के अन्य स्मारक आगरा फोर्ट सिकंदरा शुक्रवार को भी खुले रहते हैं. यहां पर्यटकों की भीड़ उमड़ी रहेगी. ताजमहल के दीदार की हसरत पूरी करने के लिए पर्यटकों को महताब बाग, आगरा किले के सामने जाना होगा. साल के पहले दिन ही शुक्रवार है और ताजमहल बंद रहेगा, ऐसे महताब बाग में भारी भीड़ होगी. नव वर्ष की खुशियां मनाने की इच्छा रखने वाले लोग महताब बाग ही जाएंगे. महताब बाग से ताज महल साफ-साफ दिखता है और यहां आकर के लोग ताज महल की यादें सहेज सकेंगे. महताब बाग से ताजमहल की चारों मीनारें एक साथ नजर आती हैं.

जिला प्रशासन रखेगा पैनी नजर
ताज नगरी में होटलों पर रहेगी खास नजर नए साल के पहले दिन होटलों को कार्यक्रमों की अनुमति तो मिलेगी, लेकिन इसमें उपस्थित लोगों की संख्या निर्धारित कर दी गई है. किसी भी कार्यक्रम में अधिकतम 100 व्यक्ति ही रह सकेंगे. सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा. कोरोना के नियमों के उल्लंघन पर प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है. नए साल के पहले दिन कोरोना के नियमों का उल्लंघन ना हो इसके लिए पुलिस प्रशासन ड्रोन कैमरे की भी मदद लेगा.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here