दिवाली पर थोड़ी ही मिठाई खाएं. साथ ही तला-भुना खाने से भी बचें.
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दिवाली पर थोड़ी ही मिठाई खाएं. साथ ही तला-भुना खाने से भी बचें.

Diwali 2020: Diwali 2020: दीपावली रोशनी का त्‍योहार (Festival of Lights) है. इसमें कई तरह के मीठे, नमकीन पकवान बनते हैं. वहीं इनसे सेहत (Health) बिगड़ने का खतरा भी रहता है. ऐसे में कुछ सावधानियां जरूरी हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 14, 2020, 6:12 PM IST

दीपावली रोशनी का उत्‍सव (Festival of Lights) है. इसमें बनने वाले मीठे और नमकीन पकवानों की बात ही अलग है. यही वजह है कि त्‍योहार पर लोग जमकर मीठे, नमकीन पकवानों को न सिर्फ खुद खाते हैं, बल्कि अपने मेहमानों को भी खूब खिलाते हैं. इनके स्‍वाद के आगे इन पकवानों से बचने की सारी कोशिशें नाकाम हो जाती हैं. ऐसे में कई बार पेट का डाइजेशन (Digestion) बिगड़ने की संभावना भी रहती है. इसलिए इस समय सेहत (Health) पर भी पूरा ध्यान देने की जरूरत होती है. तो इस बार भी आप मिठाइयां खाइए और कई तरह के पकवानों से अपने मेहमानों का दिल जीत लीजिए, मगर सेहत न बिगड़े इसके लिए कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें –

मिठाई, तला-भुना खाने से बचें
मिठाई ज्‍यादातर लोगों को पसंद होती है. त्‍योहार पर तो इसे खाना, खिलाना लगा ही रहता है. मगर कुछ लोगों को इसका ज्‍यादा सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसलिए आप भले ही इससे पूरी तरह न बचें, लेकिन इसको ज्‍यादा मात्रा में खाने से बचें. इसलिए थोड़ी ही मिठाई खाएं. साथ ही तला-भुना लेने से भी बचें. इस तरह आपकी सेहत दुरुस्‍त रहेगी.

ज्‍यादा चिकनाई वाला आहार न लेंत्‍योहार पर हम चाह कर भी परहेज नहीं कर सकते. इसलिए इस दौरान कुछ बातों का ध्‍यान रखें. जैसे ज्‍यादा चिकनाई वाली मिठाइयां, आहार लेने से बचें, क्‍योंकि इससे पाचन बिगड़ने का खतरा रहता है.

बाहर खाने से बचना जरूरी
त्‍योहार पर घर पर भी खूब मिठाइयां, पकवान खाए जाते हैं और जब किसी दोस्त, रिश्तेदार के यहां जाना होता है तब भी मिठाइयां खाने को मिलती हैं. इस स्थिति से बचने के लिए बाहर खाने से बचें या फिर कम ही खाएं. ज्‍यादा बेहतर तो यही होगा कि आप घर से ही भोजन करके जाएं. ताकि बाहर खाने की जरूरत ही न पड़े.

पहले से तय कर लें डाइट
त्योहार के लिए अपनी डाइट पहले से तय कर लें. ताकि कई तरह के पकवानों को खाकर आप अपना पाचन खराब न कर बैठें और आपकी सेहत ठीक रहे. वहीं सेहत के मद्देनजर डायबिटीज के मरीजों को तो मिठाइयों से पूरी तरह दूरी ही रखनी चाहिए. बिना डॉक्‍टर की सलाह के इनका सेवन न करें.

ड्राइ फ्रूट्स हो सकते हैं विकल्‍प 
त्‍योहार पर कोशिश करें कि आप खुद भी कम ही मिठाइयां खाएं और जब घर पर कोई मेहमान आए तो आप उनका स्‍वागत ड्राइ फ्रूट्स से करें. ये सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते. इस तरह आप स्‍‍वस्‍थ रह कर दूसरों को भी स्‍वस्‍थ रहने में मदद कर सकते हैं. ड्राइ फ्रूट्स मिठाई का बेहतर विकल्‍प हो सकते हैं.

ल्का और सादा हो भोजन
सबसे जरूरी बात. वह यह कि मिठाइयां और अन्‍य पकवान खाने के बाद कोशिश करें कि आपका भोजन सादा और हल्का हो. इससे दिवाली पर जो भी तली, भुनी चीजें खाई हैं उनका असर कम होने लगेगा. साथ ही आहार में सलाद, दही, फलों को शामिल करें. इससे पाचन बेहतर रहेगा.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)





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