Monday, March 1, 2021
Home हेल्थ & फिटनेस डायबिटीज के मरीजों का ब्‍लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके 

डायबिटीज के मरीजों का ब्‍लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके 


आज की भाग दौड़ भरी-जिंदगी और बदलती लाइफस्‍टाइल का असर यह है कि हम अपना अच्‍छी तरह ख्‍याल नहीं रख पा रहे. ऐसे में कई तरह की शारीरिक समस्‍याएं बढ़ने लगी हैं, जिनका हमें सामना करना पड़ता है. इसी में से एक है डायबिटीज (Diabetes). इसमें ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को संतुलित बनाए रखना बेहद जरूरी है. इसकी वजह यह है कि इसके संतुलित न रहने पर व्‍यक्ति को कई स्वास्थ्‍य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि दवाओं के अलावा भी अपने रूटीन में कुछ बदलाव करने के साथ अपनी डाइट (Diet) को बेहतर किया जाए. ताकि ब्लड शुगर लेवल मेनटेन रहे और किसी समस्‍या का सामना न करना पड़े. ऐसे में कुछ तरीके अपना कर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

वजन को रखें नियंत्रित

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपना वजन नियंत्रित रखना चाहिए. वजन बढ़ने से शुगर लेवल को मेंटेन रखना मुश्किल हो सकता है. इसके लिए अपने रूटीन में व्‍यायाम, योग को शामिल करें. यह आपको स्‍ट्रेस से दूर रखने में भी मददगार होंगे. साथ ही शुगर को नियंत्रित रखने के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं. इससे शरीर हाइड्रेट रहेगा और शुगर लेवल मेनटेन रहेगा.

ये भी पढ़ें – चाय से होती है आपके दिन की शुरुआत, तो जरूर जानें इसे पीने के ये रूल

डाइट चार्ट जरूर बनाएं
डायबिटीज के मरीजों को अपने शुगर लेवल के मुताबि‍क डाइट चार्ट बनवाना चाहिए. साथ ही इस डाइट चार्ट के मुताबिक ही चीजें खानी चाहिए. ऐसा न हो कि कुछ भी खा लें. वहीं अपने ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपने खान पान में सुधार करें. जंक फूड्स आदि से दूरी बनाए रखें. इसके अलावा हैवी खाना खाने से बचें.

फल और सब्‍जियां करें शामिल

अपने आहार में फल और सब्जियां शामिल करें. इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, जिंक, पोटैशियम, आयरन आदि पोषक तत्‍व होते हैं. ये इंसुलिन को संतुलित रखने में मददगार होते हैं. डायबिटीज के मरीजों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए खरबूजा, कच्चा अमरूद, संतरा, मौसमी, जामुन आदि का सेवन करना चाहिए. ये फल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं.

ये भी पढ़ें – पपीते के बीज किडनी से लेकर लिवर तक रखेंगे सेहतमंद, जानें फायदे

ब्रेकफास्‍ट है जरूरी

सबसे जरूरी बात वह यह कि डायबिटीज के मरीज सुबह के समय लाइट ब्रेकफस्ट जरूर लें. ब्रेकफस्ट को कभी भी इग्‍नोर न करें. इसके अलावा इसका भी पूरा ध्‍यान रखें कि डिनर सोने से कम से कम 2 घंटे पहले लें. ताकि इसे पचने का पूरा समय मिले. साथ ही डॉक्‍टर की बताई दवाएं समय पर जरूर लेते रहें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments