बहुत से स्वास्थ्य संबंधी कामों को इस महामारी ने शेड्यूल से बाहर कर दिया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)


टीकाकरण कार्ड, माता-पिता के लिए एक स्मार्ट गाइड है जो उन्हें अपने बच्चे के टीकाकरण कार्यक्रम का ट्रैक रखने में मदद करता है और सालों-साल उनकी इम्यूनिटी सुनिश्चित करता है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह उनका पासपोर्ट है.

बहुत से स्वास्थ्य संबंधी कामों को इस महामारी ने शेड्यूल से बाहर कर दिया है. यह बात छोटे बच्चों के टीकाकरण शेड्यूल में पूरी तरह सच साबित होती है. किसी बच्चे के जीवन के पहले पांच वर्षों में, उनके इम्यून सिस्टम के विकास के चरणों के अनुरूप टीकाकरण का शेड्यूल निर्धारित होता है. इसलिए, बच्चों को काली खांसी, हेपेटाइटिस ए, मेनिन्जाइटिस और पोलियो जैसे विषाणुजनित बाल रोगों के खिलाफ टीकाकरण करना आवश्यक है. माता-पिता 1-2 वर्ष की आयु तक अपने बच्चे के टीकाकरण की अतिरिक्त सावधानी बरतते हैं, लेकिन बच्चे के बड़े होने के साथ ही वे इस पर कम ध्यान दे पाते हैं. माता-पिता के लिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बच्चों के बड़े होने पर बीमारियों का खतरा दूर नहीं होता है. 1 से 5 वर्ष के बच्चों के लिए सुझाए गए कुछ महत्वपूर्ण टीकाकरणों में हेपेटाइटिस-ए, चिकन पॉक्स, एमएमआर, मेनिन्जाइटिस एसीडब्ल्यूवाई वैक्सीन, आईपीवी, डीटीपी-एचआईबी-हेपेटाइटिस बी बूस्टर, पीसीवी बूस्टर, वार्षिक इन्फ्लुएंजा वैक्सीन आदि शामिल हैं.

अगर इनमें से कोई भी टीका छूट जाता है, तो इसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालते हैं. यही कारण है कि बाल रोग विशेषज्ञ, सभी माता-पिता को एक टीकाकरण कार्ड देते हैं: यह बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य का पासपोर्ट है. टीकाकरण कार्ड न केवल स्पष्ट रूप से टीकाकरण कार्यक्रम निर्धारित करता है, बल्कि यह उन टीकाकरणों को प्राप्त करने का महत्वपर्ण पुनर्मूल्यांकन भी बन जाता है. माता-पिता भविष्य की तैयारियों की योजना बनाने और किसी भी छूटे हुए टीकाकरण को जानने के लिए, एक तैयार रेकनर के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

संक्रामक रोगों के बढ़ते खतरों को देखते हुए दुनिया भर में टीकाकरण कार्ड अब और भी महत्वपूर्ण हो गए हैं. टीकाकरण कार्ड आपके बच्चे के स्वास्थ्य और टीकाकरण के इतिहास के रिकॉर्ड के रूप में दोहरी भूमिका निभाता है. स्कूल में दाखिला या यात्रा वीजा के लिए आवेदन करते समय यह एक उपयोगी दस्तावेज सबित हो सकता है. यह बच्चों के टीकाकरण की स्थिति के बारे में डॉक्टरों को महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करता है और बताता है कि दूसरे टीकाकरण अभी भी लंबित हैं.लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टीकाकरण कार्ड उन टीकाकरणों के बारे में जागरूकता पैदा करता है जो किसी बच्चे को अक्सर होने वाली बालपन की बीमारियों से व्यापक सुरक्षा के लिए आवश्यक है. माता-पिता को अपने बच्चे के जीवन के शुरुआती वर्षों के लिए यह एक उचित कार्यक्रम हेतु प्रोत्साहित करता है. साथ ही, उन्हें यह जानकारी भी देता है कि कोई भी टीका छूटने पर टीकाकरण में देरी हो सकती है और इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचा सकती है. टीकाकरण कार्ड जैसे मानक गाइड के अलावा माता-पिता के लिए ऐसे डिजिटल ऐप्लिकेशन भी हैं जो माता-पिता के लिए टीकाकरण रिमाइंडर के रूप में काम करते हैं. ऐसी ही एक सेवा है इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स की इम्यूनाइज्ड इंडिया ऐप. इसके अलावा, कई अन्य प्लेटफ़ॉर्म भी हैं जो माता-पिता को अपने बच्चे के टीकाकरण कार्ड और उसके रिकॉर्ड को डिजिटाइज़ करने की अनुमति देते हैं.

इन फायदों को ध्यान में रखते हुए, टीकाकरण कार्ड का अनुपालन और पेडियाट्रिशियन के सुझाए गए शेड्यूल का पालन करना सभी माता-पिता के लिए जरूरी है. ये कार्ड इस बात का सही मार्गदर्शन प्रदान करते हैं कि आपके बच्चे को कब और क्या टीकाकरण कराना चाहिए. यह टीकाकरण कार्यक्रम आपके बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद और भी बेहतर हो सकता है. इसके अनुसार टीकाकरण कार्ड का पालन करना, आपके बच्चे की इम्यूनिटी और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए कई वर्षों तक सही आधार बन सकता है.

अस्वीकरण: GlaxoSmithKline Pharmaceuticals Limited, Dr. Annie Besant Road, Worli, Mumbai 400 030, India द्वारा एक सार्वजनिक जागरूकता पहल है. इस सामग्री में दिखने वाली जानकारी केवल सामान्य जागरूकता के लिए है और किसी भी तरह की चिकित्सा सलाह नहीं है. स्वास्थ्य समस्या के बारे में कोई प्रश्न या चिंता होने पर अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें. वैक्सीन से रोकथाम की जाने वाली बीमारियों की पूरी सूची और प्रत्येक बीमारी के लिए पूर्ण टीकाकरण शेड्यूल के लिए, अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें. कृपया किसी भी GSK उत्पाद से होने वाले प्रतिकूल प्रभाव की शिकायत कंपनी को india.pharmacovigilance@gsk.com पर करें. NP-IN-MLV-OGM-200043, DOP Dec 2020 (यह एक पार्टनर पोस्ट है.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here