Saturday, July 24, 2021
Homeहेल्थ & फिटनेसजानें कच्चा पनीर देता है सेहत को कितने सारे फायदे

जानें कच्चा पनीर देता है सेहत को कितने सारे फायदे


Raw Paneer Benefits: पनीर (Paneer) का सेवन तो आप मटर पनीर, पनीर टिक्का, कढ़ाही पनीर, पनीर दो-प्याज़ा, पनीर पराठा और न जाने कितनी और डिश के माध्यम से अकसर ही करते होंगे. लेकिन क्या कभी आपने कच्चा पनीर (Raw paneer) टेस्ट किया है और क्या आप जानते हैं कि कच्चा पनीर सेहत को कितने सारे फायदे (Benefits) देता है? अगर नहीं तो हम बता देते हैं कि कच्चा पनीर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट्स, विटामिन और कैल्शियम जैसे कई और पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसके सेवन से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. आइये जानते हैं कच्चे पनीर के सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर है दलिया, वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

स्किन के लिए फायदेमंद

कच्चे पनीर का सेवन करने से स्किन में ग्लो आता है. पनीर में प्रोटीन, विटामिन-ए, बी-1, बी-3, बी-6 और कई अन्य पोषक तत्वों के साथ सेलेनियम, विटामिन- ई और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. जिससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है.

वजन कम करता है

वजन कम करने में भी कच्चे पनीर का सेवन करना फायदा पहुंचाता है. इसमें लिनोलिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. जो कि शरीर में फैट बर्निंग प्रोसेस को स्पीड देता है और इससे एक्स्ट्रा वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है

हड्डियों को मजबूत बनाने में कच्चा पनीर काफी मदद करता है. इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है.

कमज़ोरी दूर करता है

शरीर में कमज़ोरी और थकान की दिक्कत को कम करने के लिए कच्चे पनीर का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण जहां कमज़ोरी और थकान दूर करता है तो वहीं इम्यूनिटी और प्लेटलेट्स को बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है.

ये भी पढ़ें: खजूर खाएं रोज, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

स्ट्रेस दूर करता है

आज के दौर की लाइफ में छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस हो जाना आम बात है. इसको दूर करने के लिए आप कच्चे पनीर का सेवन कर सकते हैं. ये आपके स्ट्रेस को भी दूर करेगा साथ ही सेहत भी दुरुस्त रखने में मदद करेगा.

पाचन तंत्र में सुधार करता है

कच्चे पनीर का सेवन करने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और कब्ज़ की दिक्कत भी दूर होती है. पनीर में आइसोटीन और सोर्बिटोल तत्व होते हैं जो इन दिक्कतों से निजात दिलाने में मदद करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments