जानिए पिछले साढ़े 3 साल में कहां-कहां कितनी नौकरियां दे चुकी है योगी सरकार
Spread the love


लखनऊ. उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया. उन्होंने प्रदेश के भी विभागों में खाली पड़े पदों की लिस्ट तलब करने के साथ ही कहा कि इन पर अगले 3 महीने में भर्ती (Recruitment) प्रक्रिया शुरू की जाए, जो अगले 6 महीने में पूरी कर ली जाए.

21 सितंबर को सीएम योगी की अहम बैठक

बता दें 21 सितंबर को इस संबंध में सीएम योगी सभी आयोगों और भर्ती बोर्डों के प्रमुखों से बैठक भी करने जा रहे हैं. सरकारी भर्तियों को लेकर सीएम योगी ने कहा कि जिस प्रकार यूपी लोकसेवा आयोग एवं अन्य सरकारी भर्तियां हुई हैं उसी पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से आगे भी सभी भर्तियां तेजी से कराई जाएं.

साढ़े 3 साल में सबसे ज्यादा यूपी पुलिस में हुई भतियांबता दें साढ़े 3 साल की योगी सरकार में अब तक हुई बड़ी सरकारी भर्तियों में एक लाख 37 हजार पुलिस की भर्ती हो चुकी है. इसके अलावा 50000 टीचर की भर्ती हो चुकी है और एक लाख से अधिक अन्य विभागों में भर्ती हो चुकी हैं.

मार्च 2017 से अब तक दी गई नौकरियां

कुल- 294080

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग समूह ख, ग एवं घ – 8556

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत नियुक्तियां- 28622

प्राविधिक शिक्षा विभाग/व्यावसायिक शिक्षा विभाग- 365

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग- 16708

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड- 137253

सहकारिता विभाग- 726

लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश- 26103

चिकित्सा शिक्षा विभाग- 1112

माध्यमिक शिक्षा विभाग (राजकीय एवं सहायता प्राप्त विद्यालय)- 14000

वित्त विभाग- 614

उच्च शिक्षा विभाग (विश्व विद्यालय/महाविद्यालय)- 4615

नगर विकास- 700

कुल भर्ती प्रक्रियाधीन – 85629

पुलिस विभाग- 16629

बेसिक शिक्षा- 69000

सरकारी भर्तियों का विवरण

चयन प्रक्रिया में शुचिता और पारदर्शिता हमारी नीति है: सीएम योगी

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि सभी विभागों में रिक्त पदों के सापेक्ष नियुक्ति प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने के लिए विभागों को रिक्तियों के आंकड़े उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. चयन प्रक्रिया में शुचिता और पारदर्शिता हमारी नीति है और इसे प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाएगा. हमारे युवा साथियों में प्रतिभा है, क्षमता है, मेधा है. वर्तमान यूपी सरकार सभी को बिना भेदभाव के समान अवसर उपलब्ध करा रही है. सभी विभागों में रिक्त पदों पर चयन की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ होगी. हमारा प्रयास है कि आगामी 6 माह में सभी विभागों में चयन प्रक्रिया को संपन्न करा लिया जाए.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here