डीडीसी चुनावों की मतगणना मंगलवार को होगी. (Photo- ANI)


डीडीसी चुनावों की मतगणना मंगलवार को होगी. (Photo- ANI)

डीडीसी चुनावों की मतगणना मंगलवार को होगी. (Photo- ANI)

DDC Election 2020: डीडीसी का चुनाव आठ चरणों में हुआ. अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने तथा जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के बाद यह पहली चुनावी कवायद है.

श्रीनगर. जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (Jammu Kashmir District Development Council) की 280 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी. राज्य चुनाव आयोग (State Election Commision) के अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश में आठ चरणों में हुए इन चुनावों में 450 से अधिक महिला उम्मीदवारों समेत कुल 4,181 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण का मतदान 28 नवम्बर को हुआ था और आठवें एवं अंतिम चरण का मतदान 19 दिसम्बर को हुआ था. कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए इन चुनावों में 57 लाख पात्र मतदाताओं में से 51 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

कश्मीर (Kashmir) केन्द्रित मुख्य धारा की सात राजनीतिक पार्टियों ने गुपकर घोषणा पत्र गठबंधन (People’s Alliance of Gupkar Declaration) के बैनर तले चुनाव लड़ा था. इन पार्टियों में नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (People’s Democratic Party) भी शामिल हैं. मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर लिये गये है और केन्द्र शासित प्रदेश के सभी 20 जिलों में सुबह नौ बजे से मतगणना शुरू होगी.

ये भी पढ़ें- Budget 2021: FM सीतारमण ने ऊर्जा समेत कई क्षेत्र के विशेषज्ञों से की चर्चा

राज्य चुनाव आयुक्त के के शर्मा ने रविवार को मतगणना प्रक्रिया के लिए तैयारियों और अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की थी. शर्मा ने कहा, ‘निर्वाचन अधिकारी प्रत्येक डीडीसी निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना प्रक्रिया के प्रभारी होंगे. पारदर्शिता बनाये रखना सुनिश्चित करने के वास्ते पूरी मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखी जाएगी और इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग करायी जाएगी.’ डीडीसी का चुनाव आठ चरणों में हुआ. अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने तथा जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के बाद यह पहली चुनावी कवायद है.ये भी पढ़ें- मुंबई के शहरी इलाकों में कल से नाइट कर्फ्यू, 15 दिन ज्यादा सतर्क रहने के आदेश

पंच और सरपंच पद के लिए 67.60 और 47.56 फीसदी चुनाव
जम्मू-कश्मीर में पंच एवं सरपंच पद के लिए हुए उपचुनाव के अंतिम चरण में क्रमश: 67.60 फीसदी और 47.56 फीसदी मतदान हुआ. राज्य चुनाव आयुक्त ने रविवार को यह जानकारी दी. जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव के साथ ही शनिवार को पंचायत उपचुनाव के आठवें चरण के लिए भी मतदान हुआ. अंतिम चरण में पंच पद के लिए 285 रिक्त पदों के लिए उपचुनाव आयोजित किए गए.

wAAACH5BAEAAAAALAAAAAABAAEAAAICRAEAOw==

राज्य चुनाव आयुक्त के के शर्मा ने कहा, ‘ कुल 53,817 मतदाताओं में से 36,378 ने मताधिकार का प्रयोग किया और 596 उम्मीदवार मैदान में थे.’ उन्होंने कहा कि पंच उपचुनाव के अंतिम चरण के दौरान जम्मू संभाग में 84.07 फीसदी जबकि कश्मीर संभाग में 65.92 फीसदी मतदान हुआ.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here