Sunday, April 11, 2021
HomeUncategorizedजन्मदिन पर प्रधानमंत्री से लोगों ने पूछा- क्या गिफ्ट चाहिए, मोदी ने...

जन्मदिन पर प्रधानमंत्री से लोगों ने पूछा- क्या गिफ्ट चाहिए, मोदी ने ट्वीट की विशेज की लिस्ट


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 70वां जन्मदिन मनाया. इस दौरान उन्हें देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्से से खूब शुभकामनाएं मिली. समाज के हर वर्ग ने पीएम मोदी के स्वस्थ और दीर्घायु रहने की कामना की. कई राष्ट्राध्यक्षों ने पीएम को फोन कर के बधाई दी तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी बधाईयों को सिलसिल खत्म नहीं हुआ. देर रात पीएम मोदी ने सभी बधाई देने वालों का आभार प्रकट किया और अपनी विश भी बता दी. पीएम ने देर 12.38 बजे लिखा- ;पूरे भारत से, दुनिया भर से लोगों ने अपनी तरह की शुभकामनाएं दी. मैं हर उस व्यक्ति का आभारी हूं जिसने मुझे शुभकामनाएं दीं. इन शुभकामनाओं से मुझे अपने  नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में सेवा और काम करने की शक्ति मिलती है.;

एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि बहुतों ने पूछा कि ;मुझे मेरे बर्थडे पर क्या चाहिए तो यहां मैं वो चीजे बता रहा हूं जो मुझे चाहिए मास्क पहनना जारी रखें और इसे कायदे से पहनें. सोशल डिस्टेसिंग फॉलो करें. दो गज की दूरी को याद रखें. भीड़ भाड़ वाली जगहों से बचें. अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं और इस ग्रह को स्वस्थ बनाएं.’

बता दें पीएम के जन्मदिन पर  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल सहित कई राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों ने मोदी को बधाई दी और अपने-अपने देशों के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में उनके निजी योगदान की जमकर सराहना की. मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों सहित दलगत राजनीति से ऊपर उठकर विपक्ष के नेताओं ने भी उन्हें शुभकामनाएं दीं और उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना की.

पुतिन ने इस अवसर पर अपने बधाई संदेश में भारत तथा रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में मोदी के व्यक्तिगत योगदान की सराहना की. मोदी को लिखे पत्र में पुतिन ने कहा, ‘आपके 70वें जन्मदिन पर मेरी शुभकामनाएं.’ मोदी की प्रशंसा करते हुए पुतिन ने कहा कि भारत के शासनाध्यक्ष के रूप में मोदी के कामकाज ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा और सम्मान दिलाया है.जर्मन चांसलर मर्केल ने कहा कि दोनों देशों की जनता के लाभ के लिए जर्मनी और भारत के बीच परंपरागत अच्छे संबंधों को और मजबूत करने में मोदी सफल हुए हैं.मोदी को भेजे पत्र में मर्केल ने लिखा, ‘आपके 70वें जन्मदिवस पर मेरी शुभकामनाएं स्वीकार कीजिए. इस अवसर पर मैं हमारे बीच भरोसेमंद एवं रचनात्मक सहयोग के लिए आपका आभार जताना चाहती हूं.’ पड़ोसी मुल्कों में नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने बधाई देते हुए मोदी से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में करीब से मिलकर काम करते रहने का संकल्प जताया. मोदी ने नेपाली प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि वह साझा संस्कृति और इतिहास के आधार पर भारत-नेपाल के रिश्तों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के जीवन-मूल्यों और लोकतांत्रिक परम्पराओं के प्रति प्रतिबद्धता दिखाने का एक आदर्श प्रस्तुत किया है. उपराष्ट्रपति नायडू ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर शुभकामनाएं दीं. पत्र साझा करते हुए उन्हें ट्वीट किया, ‘प्रिय नरेन्द्र भाई, जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं!’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित भाजपा और विपक्ष के कई वरिष्ठ नेताओं ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री को उनके जन्मदिन पर बधाई दी.

शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट कर मोदी को एक मजबूत, सुरक्षित, आत्मनिर्भर भारत के लिए अपने जीवन का क्षण-क्षण खपा देने वाला ‘महान नेता’ बताया और कहा कि उनके नेतृत्व में देश की सेवा करने का अवसर मिलना बहुत ही सौभाग्य की बात है.

प्रधानमंत्री मोदी के उत्तम स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि उनके कुशल नेतृत्व, दृढ़ निश्चय और निर्णायक फैसलों से भारत को बहुत ही लाभ हुआ है.

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर कर विश्वपटल पर भारत के मान-सम्मान को बढ़ाने वाले ‘जननायक’ प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्रनिर्माण के लिए समर्पित जीवन सभी के लिए प्रेरणास्रोत है. प्रधानमंत्री के जन्मिदवस को भाजपा प्रत्येक वर्ष सेवा सप्ताह के रूप में मनाती है. पार्टी के नेता और कार्यकर्ता एक सप्ताह तक देश के विभिन्न हिस्सों में रक्त दान शिविर, गरीबों के बीच फल वितरण और सेवा भाव से जुड़े अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की बधाई देता हूं.’





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments