Saturday, July 24, 2021
Homeहेल्थ & फिटनेसगर्मी में इस तरह रखें खुद को हाइड्रेटेड, इन टिप्स की मदद...

गर्मी में इस तरह रखें खुद को हाइड्रेटेड, इन टिप्स की मदद से नहीं आएगी कोई समस्‍या


Know How You Can Hydrate Your Body In Summer : हमारे शरीर का 60 प्रतिशत हिस्‍सा पानी से बना है. यह हमारे शरीर में होने वाले बायो कैमिकल रिऐक्‍शन, शरीर में पोषक तत्‍वों की सही तरीके से सप्‍लाई, गंदगी को बाहर निकालना, बॉडी टेंपरेचर और ब्‍लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने का काम करता है. यही नहीं, यह डाइजेशन, कब्‍ज, हार्टबीट, ऑर्गन और टीशू के लिए भी एक जरूरी तत्‍व है. अगर शरीर में इसकी कमी हो तो हम डीहाइड्रेट हो सकते हैं और कई तरह की समस्‍याएं हो सकती है.तमाम समस्‍याओं से बचने के लिए खुद का हाइड्रेट (Hydrate) रखना बहुत जरूरी है. लेकिन गर्मी (Summer) के मौसम में जब हमें अत्‍यधिक पसीना आता है तो हमारे शरीर में पानी की आपूर्ति ज्‍यादा करने की जरूरत होती है. अगर शरीर में पानी की कमी हुई तो हमें सनबर्न, सन स्‍ट्रोक, आदि की समस्‍या हो सकती है. ऐसे में हम यहां बता रहे हैं कि आप गर्मी के मौसम में खुद को किस प्रकार हाइड्रेटेड रख सकते हैं.

1.पानी वाले फलों का करें सेवन

जहां तक हो सके उन फलों का सेवन करें जिनमें भरपूर मात्रा में पानी हो. उदाहरण के तौर पर आप तरबूज, खरबूज, अंगूर आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप खीरा, टमाटर, ककरी जैसी सब्जियों को भी अपने भोजन में शामिल करें.

2.इन चीजों से बचें

कुछ खाने पीने की चीजें होती हैं जो शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं. जैसे कॉफी, शुगरी सोडा, बीयर, वाइन, लेमनेड, एनर्जी ड्रिंक और मीठी चाय आदि में शुगर, नमक और अन्य चीजें अधिक होती हैं जो शरीर से पानी को कम कर सकते हैं.

3.खूब नहाएं

गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आता है जिस वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. अगर आप ठंडे पानी से कई बार नहाते हैं अधिक पसीना नहीं आता और डीहाइड्रेशन की समस्‍या नहीं होती.

इसे भी पढ़ें : दूध के साथ कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

 

4.जरूर पिएं डिट्रॉक्स ड्रिंक्स

आप एक बोतल में नींबू, संतरा, जामुन, पुदीना, खीरा आदि फलों को काटकर डालें और फ्रिज में स्‍टोर करें. इसे आप दिनभर पीते रहें. यह स्‍वाद के साथ हेल्‍दी भी रहेगा.

5.नारियल पानी

नारियल पानी में मैंग्नीशियम, पोटेशियल, कैलशियम भरपूर मात्रा में मिलती है. यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को भी बैलेस करने में मदद करता है. इसमें कैलोरी और शुगर के अलावा पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है जो हमें हाइड्रेट रखता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments