Saturday, July 24, 2021
HomeAjab-Gajabकोविड मरीजों का अकेलापन दूर कर रहे 'भगवान के हाथ', ब्राजील के...

कोविड मरीजों का अकेलापन दूर कर रहे ‘भगवान के हाथ’, ब्राजील के अस्पताल ने लोगों को दिए Rubber के ‘दोस्त’


ब्राज़ील के अस्पताल से Covid मरीजों को नकली ‘हाथों’ के जरिये अकेलेपन से निजात दिलाती ये तस्वीर सामने आई है (सोर्स- Twitter)

ब्राज़ील के Hospital से वायरल हो रही एक तस्वीर ने लोगों का ध्यान खींचा है. इसमें कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मरीज के हाथ प्लास्टिक के ग्लव्स (Plastic Gloves) के बीच नजर आए. ये इलाज का कोई नया तरीका नहीं बल्कि इन मरीजों के अकेलेपन को दूर करने का सॉल्यूशन है.

ब्राजील: दुनिया को कोरोना (Corona) महामारी ने तबाह ही करके रख दिया है. जहां पिछले साल भारत में इस वायरस ने अमेरिका-इटली से कम तबाही मचाई थी, वहीं इस बार कोरोना की दूसरी लहर ने देश में हाहाकार मचा दिया है. एक से दूसरे को फैलने वाली इस महामारी से बचाव का तरीका है- संक्रमित से उचित दूरी बनाकर रखना. ऐसे में कोविड मरीजों को अपने परिजनों से दूर रहना पड़ता है. ऐसे में कई मरीज बीमारी के दौरान डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. इससे बचाव के लिए ब्राजील के अस्पताल ने अनोखा तरीका निकाला है, जिसकी तस्वीर वायरल हो रही है.

मरीजों को मिला रबर का साथ
सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई, जिसमें एक मरीज का हाथ रबर के ग्लव्स (Rubber Gloves) के बीच रखा था. इन ग्लव्स में गर्म पानी भरा हुआ था. अस्पताल ने ये उपाय मरीजों को अकेलेपन से बचाने के लिए लगाया है. दरअसल, कोविड पेशेंट्स को अपनों से दूर रहना पड़ता है. ऐसे में अकेलापन उन्हें घेर लेता है. इससे बचाव के लिए अस्पताल ने ग्लव्स में गर्म पानी भरकर मरीजों का हाथ इनके बीच में रख दिया, ताकि उन्हें ऐसा अहसास हो कि कोई उनके साथ लगातार बना हुआ है.

ब्राज़ील में भयावह स्थितिJohns Hopkins University द्वारा जारी आकंड़ों के मुताबिक़ कोरोना की वजह से ब्राज़ील की स्थिति काफी डरावनी हो चुकी है. ब्राज़ील में इस वायरस की वजह से हुई मौतों की संख्या 3 लाख 61 हजार है, जो यूनाइटेड स्टेटस के बाद सबसे ज्यादा है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर सबसे पहले ट्विटर (Twitter) पर सादिक़ भट (Shadik Bhatt) नाम के शख्स ने ट्वीट की थी. इसमें शख्स ने इन हाथों को भगवान का हाथ बताया.

ताकि अकेला महसूस ना करें कोविड पेशेंट
कोरोना मरीजों को अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड (Isolation Ward) में रखा जाता है. उनसे किसी परिजन को मिलने नहीं दिया जाता ताकि ये वायरस अन्य तक ना फैले. ऐसे में मरीजों को अकेलापन महसूस होता है. इसी से बचाव के लिए ब्राज़ील के अस्पतालों ने रबर के ग्लव्स में गर्म पानी डालकर मरीजों का हाथ इनमें रखना शुरू किया ताकि मरीजों को किसी के साथ होने की गर्माहट महसूस होती रहे. सोशल मीडिया पर लोगों को कोविड मरीजों के लिए शुरू ये आइडिया काफी पसंद आया. लोगों ने इसके लिए ब्राजील के अस्पतालों की काफी तारीफ की.







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments