Monday, March 1, 2021
Home National News किसानों ने ठुकराया सरकार का प्रस्ताव, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

किसानों ने ठुकराया सरकार का प्रस्ताव, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें


नई दिल्ली. तीन नए कृषि कानूनों (Farm Laws) पर गतिरोध दूर करने के लिए मोदी सरकार के प्रस्ताव को किसानों ने ठुकरा दिया है. इस बीच  किसान आंदोलन के चलते हरियाणा के सभी पुलिसवालों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है. कोरोना वायरस की वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्लांट में आग लगने से 5 लोगों की मौत हो गई. आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर…

1. कृषि कानूनों को फ‍िलहाल निलंबित रखने का प्रस्‍ताव किसानों ने ठुकराया
>>तीन नए कृषि कानूनों पर गतिरोध दूर करने के लिए बुधवार को मोदी सरकार द्वारा थोड़ी नरमी दिखाते हुए कानूनों को डेढ़ वर्ष तक निलंबित रखे जाने के प्रस्‍ताव को किसानों ने ठुकरा दिया है. ।।>>सरकार से 10वें दौर की बातचीत में रखे गए प्रस्‍तावों पर चर्चा के लिए संयुक्त किसान मोर्चा की गुरुवार को कई घंटों आम सभा चली, जिसमें यह फैसला लिया गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)2. किसान आंदोलन के चलते हरियाणा के सभी पुलिसवालों की छुट्टियां रद्द

>>बीते 58 दिनों से चल रहे किसान आंदोलन और 26 जनवरी को किसानों द्वारा ट्रैक्‍टर मार्च निकाले जाने की घोषणा के बीच हरियाणा सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया है.
>>इसके तहत राज्‍य के पुलिस विभाग ने अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. हरियाणा के डीजीपी कार्यालय की तरफ से गुरुवार को यह आदेश जारी किए गए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग में 5 लोगों की मौत पर PM मोदी ने जताया दुख

>>प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में आग लगने से पांच लोगों की हुई मौत की घटना को ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ करार देते दुख प्रकट किया और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की.
>> आग संस्थान के मंजरी परिसर की एक इमारत में लगी लेकिन इस घटना से कोविशील्ड टीकों के निर्माण को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. भारत ने भेजी कोरोना वैक्सीन, बांग्लादेश के मंत्री ने पीएम मोदी को कहा-थैंक्स
>>बांग्लादेश के विदेश राज्य मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम ने कहा कि दक्षिण एशिया को क्षेत्रीय स्तर पर सहयोग करने की जरुरत है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार ने भारत के पड़ोसी देशों को टीका उपलब्ध करा कर ‘बेहतरीन उदाहरण’ पेश किया है.
>>वेबीनार के दौरान आलम ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) ‘‘आशाओं पर खरा नहीं उतर रहा है’’ और उन्होंने बिम्स्टेक को लेकर आशा जताई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. देश के 12 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले, रोकथाम में जुटी सरकार
>>केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि बर्ड फ्लू की पुष्टि वाले राज्यों में रोकथाम और जागरूकता के प्रयास किए जा रहे हैं.
>>केंद्र सरकार ने मंगलवार को बताया था कि देश के कुल 12 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें छत्तीसगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और पंजाब शामिल हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. 7 महीने से चीनी बंदरगाह पर फंसे 23 भारतीय जहाजी कोच्चि हवाई अड्डे पर उतरे
>>सात महीने से चीनी बंदरगाह पर फंसे हुए एमवी जग आनंद जहाज पर सवार 23 भारतीय बुधवार को भारत के कोच्चि हवाई अड्डे पर उतरे.
>>एक आधिकारिक बयान के अनुसार यह जानकारी सामने आई है. एमवी जग आनंद में सवार 23 लोगों को चीनी अधिकारियों ने कोरोना वायरस प्रतिबंधों को लेकर कथित तौर पर चालक दल को बदलने या उन्हें लंगर डालने की अनुमति नहीं दी थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. कर्नाटक: नहीं थम रहीं CM येडियुरप्पा की मुश्किलें, अब विभागों को लेकर नाराज हुए नए मंत्री
>>कर्नाटक  कैबिनेट विस्तार के बाद भी मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा की मुश्किलें कम नहीं हुईं हैं. >>गुरुवार को सरकार ने मंत्रियों को उनके विभाग सौंपे हैं. इसके बाद कई कैबिनेट मंत्री अपने पोर्टफोलियो को लेकर नाखुश नजर आ रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. चीन ने पाकिस्तान को दिखाए तेवर, 22 करोड़ की आबादी के लिए दे रहा सिर्फ 5 लाख टीके

>>पाकिस्तान को अपना दोस्त बोलने वाले चीन ने कोरोना वैक्सीन के मामले में भी उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. 22 करोड़ की आबादी वाले पाकिस्तान को चीन ने केवल 5 लाख टीके देकर टरका दिया है.
>>वह भी तब जब पाकिस्तान ने दोस्त के सामने अपनी झोली फैलाकर मदद की गुहार लगाई. और तो और चीन ने पाकिस्तान की बेइज्जती भी कर डाली है और कहा है कि अपना विमान लाकर ये टीके ले जाना.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. 50 हजार के पार कायम नहीं रह सका सेंसेक्स, निफ्टी भी लुढ़का
>>घरेलू शेयर बाजार के लिए कल का दिन बेहद खास रहा है. दलाल स्ट्रीट के इतिहास में आप पहली बार हुआ कि बेंचमार्क इंडेक्स 50,000 के पार पहुंचने में कामयाब रहा.
>>गुरुवार को शुरुआती कारोबार में बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिली. हालांकि, दिनभर के कारोबार सत्र के अंत में सेंसेक्स-निफ्टी गिरावट के साथ ही बंद हुए.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. गौतम गंभीर ने भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये चंदा दिया
>>भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर  के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपया चंदा दिया है.
>>क्रिकेटर से नेता बने गंभीर ने कहा कि यह राशि उन्होंने और उनके परिवार ने अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए दी है, जो सभी भारतीयों का सपना है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments