Spread the love


ओबामा ने राहुल को नर्वस और खुद के बारे में परिपक्व न होने वाली गुणों वाला बताया है.

Barack Obama on Rahul Gandhi in his memoir: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ (A promised Land) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नर्वस और कम याेेग्यता वाला बताया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 13, 2020, 12:22 AM IST

नई दिल्ली. अमेरिका का पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपनी नई किताब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) का जिक्र किया है. ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ (A promised Land) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नर्वस और कम याेेग्यता वाला बताया है.

ओबामा ने राहुल को नर्वस और खुद के बारे में परिपक्व न होने वाली गुणों वाला बताया है. अपनी किताब में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने राहुल गांधी की तुलना एक ऐसे छात्र से की है जिसने कोर्स वर्क तो किया है और शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक भी था, लेकिन इस विषय में महारत हासिल करने के लिए या तो याेेग्यता नहीं है या जुनून की कमी है. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का उन्होंने जिक्र करते हुए कहा कि उनमें एक तरह की अगाध निष्ठा है.

पुतिन और बाइडेन का भी जिक्र
ओबामा की किताब के अंशों का उल्लेख नाइजीरियाई लेखक चिम्मांडा नोगजी अदिची ने अपनी ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में प्रकाशित पुस्तक समीक्षा में किया है. राहुल गांधी और मनमोहन सिंह के अलावा इस किताब में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन का भी जिक्र किया गया है. बराक ओबामा की किताब उनके निजी जीवन की तुलना में उनके राजनीतिक रुख पर अधिक केंद्रित है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने राजनीति में अपने शुरुआती दिनों से लेकर ओसामा बिन लादेन की हत्या तक कई मुद्दों के बारे में लिखा है. 2017 में हुई थी राहुल गांधी से मुलाकात

उल्लेखनीय है कि बराक ओबामा जब 2017 में भारत दौरे पर आए थे, तब उनकी मुलाकात राहुल गांधी से हुई थी. बराक ओबामा से मुलाकात के बाद राहुल ने ट्वीट किया था , ‘पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ उपयोगी बातचीत हुई. उनसे एक बार फिर मिलना बहुत अच्छा रहा.’

(नीरज कुमार की रिपोर्ट)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here