इन 5 एक्सरसाइज से बढ़ता है स्टेमिना और बेहतर होते हैं यौन संबंध, जानें करने का तरीका
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व्यस्तता भरी जिंदगी में लोग न सिर्फ शारीरिक रूप से कई समस्याओं से ग्रसित हो रहे हैं, बल्कि इससे उनकी शादीशुदा जिंदगी भी बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. शारीरिक समस्याओं के चलते व्यक्ति अपनी शादीशुदा जिंदगी में सेक्स (Sex) का आनंद नहीं उठा पाता है. सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए शारीरिक रूप से फिट (Fit) होना जरूरी है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे व्यायाम के बारे में, जिससे शारीरिक संबंध बनाने के लिए शरीर का स्टेमिना बेहतर होता है.

इस व्यायाम में नहीं होगी शीघ्रपतन की समस्या

कीगल एक्सरसाइज नाभि के नीचे से लेकर जेनिटल तक की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है. इस एक्सरसाइज से शीघ्रपतन और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या में काफी हद तक फायदा होता है. इरेक्टाइल डिसफंक्शन ऐसी समस्या है जिसमें लिंग संभोग के लिए पर्याप्त उत्तेजित नहीं हो पाता है. इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से लगभग 5 से 6 हफ्ते के लिए करने से अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा.इसके लिए सबसे पहले एक मेट पर पीठ के बल लेट जाएं, इसके बाद घुटने मोड़ें और दोनों पैरों के बीच गैप रखें. इसके बाद कमर के निचले हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं. आप पेल्विक फ्लोर की मसल्स को स्ट्रेच करें और फिर कुछ सेकंड बाद उसे छोड़ दें. दिन में कम से कम 2 से 3 बार इस एक्सरसाइज को किया जा सकता है.

प्लैंक पोज एक्सरसाइज बढ़ाएगी सेक्सुअल स्ट्रेंथ

myUpchar के अनुसार, प्लैंक पोज (फलकासन योग) एक्सरसाइज सेक्सुअल पॉवर बढ़ाने में मदद करती है. इससे अंदरूनी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसके अतिरिक्त बिस्तर पर पर साथी भी खुश होता है. इस एक्सरसाइज में एक मेट पर पेट के बल लेटें. फिर कलाइयों के बल से उठें और पैरों को अंगूठे से ऊपर की ओर उठाएं. इस पोजीशन में 1-2 मिनट के लिए बने रहें. इस समय को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं.

स्क्वेट्स से बढ़ेंगे हैप्पी हार्मोन्स

स्क्वेट्स एक्सरसाइज करने से टेस्टोस्टरॉन हारमोंस का स्तर बढ़ता है. इसके अतिरिक्त पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों में रक्त प्रवाह अच्छी तरह से होता है. यदि नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करें तो शारीरिक शक्ति में भी वृद्धि होती है और इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन (खुशी देने वाले हार्मोन) भी बढ़ते हैं. इसके लिए सबसे पहले नेट पर सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को सामने की ओर खोलें. फिर अपने घुटनों को मोड़ें और कुर्सी पर बैठने जैसी मुद्रा में आ जाए. इस एक्सरसाइज को करने के दौरान पैरों के बीच समान अंतर हो.

शरीर को मजबूती देगी पुशअप्स एक्सरसाइज

myUpchar के अनुसार, यह एक्सरसाइज करने से शरीर के ऊपरी भाग को मजबूती मिलती है. इससे शरीर की सभी मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं, पुशअप एक्सरसाइज को लगातार करने से सेक्स के दौरान थकान नहीं होती है. पुश अप्स करना बहुत ही आसान होता है. इसे करने के लिए मेट पर पेट के बल लेट जाएं. फिर हथेलियों के बल से रुककर शरीर को ऊपर उठाएं. फिर पैर के अंगूठे पर उठने की कोशिश करें. इसके बाद फिर नीचे आ जाएं। ऊपर-नीचे करने की प्रक्रिया को तब तक करें, जब तक थकान नहीं होती.

एबीएस वर्कआउट से निचले हिस्से की मांसपेशियां होंगी मजबूत

सेक्स के दौरान निचला हिस्सा मजबूत होना जरूरी है. यदि निचला हिस्सा ही कमजोर रहेगा तो सेक्स लाइफ का आनंद नहीं उठा पाएंगे. निचले हिस्से की मजबूती के लिए एबीएस एक्सरसाइज काफी मददगार होती है. एबीएस वर्कआउट करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं. फिर अपने दोनो पैरों को चिपकाकर सीधा कर लें. इसके बाद हाथों को सिर के पीछे ले जाकर एक दूसरे से चिपका लें. इसके बाद कूल्हों की तरफ से जोर डालते हुए दोनों पैरों को जमीन से ऊपर की ओर उठाएं. इसके बाद हाथों को सीधे रखते हुए कमर से मुड़ने की कोशिश करें. फिर कूल्हे के बल लेटते हुए हाथ-पैर को सीधे रखते हुए छुएं. अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, पुश अप करने के तरीके, फायदे और नुकसान पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.





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