मस्से से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय जानें (photo credit: pexels/Hamed Custer)

Home remedies for warts: ज्यादातर मस्से 6 महीने से दो साल के भीतर गायब हो जाते हैं लेकिन कई लोग बेहद असहज महसूस करते हैं. इसलिए जानें मस्से से छुटकारा पाने के आसान और घरेलू उपाय…



  • Last Updated:
    December 16, 2020, 7:50 AM IST

त्वचा से जुड़ी समस्याओं में सबसे आम है मस्से की समस्या. इसका आकार इस बात पर निर्भर करता है कि मस्से का प्रकार और वह शरीर के किस हिस्से पर है. आमतौर यह पर हाथों और पैरों पर दिखाई देते हैं. सामान्य मस्से एचपीवी यानी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस की वजह से बनते हैं. यह वायरस किसी अन्य व्यक्ति से भी आ सकता है जो कट या खरोंच के जरिए शरीर के दूसरे हिस्सों में फैल सकता है. myUpchar के अनुसार, मस्से को मेडिकल रूप में कई प्रकार से जाना जाता है जैसे सामान्य मस्सा, समतल मस्सा, तल का मस्सा, नाखून संबंधी मस्सा, फिलीफोर्म मस्सा, जननांग में होने वाला मस्सा, मौजेएक मस्सा आदि. ज्यादातर मामलों में मस्से 6 महीने से दो साल के भीतर गायब हो जाते हैं लेकिन कई मामलों में लोग असहज महसूस करते हैं. इसलिए कुछ आसान घरेलू उपचार के बारे में बताया जा रहा है जिनकी मदद से जल्द इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

इन घरेलू उपयों से पाएं मस्से से छुटकारा

केले का छिलका: केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेशन तत्व होते हैं जो कि मस्सा हटाने में मदद करते हैं. इसके छिलके को रातभर मस्से पर रखने से तेजी से फायदा हो सकता है. myUpchar के अनुसार, केले के छिलके में मौजूद रसायन और तेल मस्से को हटाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को वायरस से लड़ने में मदद करते हैं.

आलूकेले के उपचार के अलावा मस्से से छुटकारा पाने के लिए आलू भी मदद कर सकता है. इसके लिए आलू को छीलकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने मस्सों पर लगाएं. ऐसा करने से मस्से जल्दी चले जाएंगे.

लहसुन

एंटीवायरस, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर लहसुन वायरल संक्रमण से लड़ते हैं. इस्तेमाल के लिए लहसुन की फांकों को पीसकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं. 20-25 मिनट इसे किसी चीज से कवर कर लें और फिर उन हिस्सों को साफ कर लें. लहसुन का प्रभाव इसे हटाने में मदद करेगा.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वायरस से लड़ने में मदद करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा में एक चम्मच सिरका मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर पूरे दिन में दो बार जरूर लगाएं.

तुलसी

तुलसी के पत्तों से मस्सों से स्वाभाविक रूप से छुटकारा पाया जा सकता है. तुलसी को कूटकर उसे प्रभावित हिस्से पर रगड़ लें. इन्हें मस्से पर लगा रहने दें और किसी कपड़े से ढंक दें. यह प्राकृतिक उपाय मस्से की समस्या को दूर कर सकता है.

एलोवेरा

मस्से से जल्द छुटकारा पाने का आसान तरीका एलोवेरा का इस्तेमाल करना है. मस्से के लिए इसका उपचार काफी प्रभावी होता है. एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालकर उसे रूई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं. इसके बाद किसी कपड़े की मदद से उसे ढंक दें. यह उपाय बहुत कारगर सिद्ध होगा.

गर्म पानी

गर्म पानी से मस्से को प्रभाव को कम किया जा सकता है. इसके लिए मस्से वाले हिस्से को गुनगुने पानी में डुबोकर रखें. खास बात यह है कि गर्म पानी वायरस से लड़ता है और संक्रमण से भी बचाता है. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, मस्सा पढ़ें।)(न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here