खाद्य सामग्री से भी लोगों में फैलता है कोरोना वायरस! सरकार ने दिया ये जवाब
Spread the love


नई दिल्ली. नासा (NASA) के नेतृत्व में किये गये एक अध्ययन के मुताबिक यदि ग्रीनहाउस गैसों (Greenhouse Gas) का उत्सर्जन वर्ष 2100 तक बढ़ना जारी रहता है, तो ग्रीनलैंड और अंटार्कटिका में बर्फ पिघलने से वैश्विक समुद्र स्तर 38 सेंटीमीटर से अधिक बढ़ सकता है. सरकार (Government) ने पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में भारत की अभियानगत तैयारियों सहित क्षेत्र में संपूर्ण स्थिति की शुक्रवार को व्यापक समीक्षा की. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी.  आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने कहा है कि शोपियां एनकाउंटर मामले में बेहद निष्पक्षता के साथ जांच की जाएगी. आर्मी चीफ ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा है-अमशीपुरा केस (शोपियां एनकाउंटर केस) की जांच निष्पक्षता से होगी और हम इसे तार्किक अंत तक लेकर जाएंगे. भारतीय सेना ऑपरेशन के दौरान प्रोफेशनल कंडक्ट के लिए पूरी तरह समर्पित है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 खबरें

NASA ने चेताया- ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन से 15 इंच बढ़ जाएगा वैश्विक समुद्र स्तर
#नासा (NASA) के नेतृत्व में किये गये एक अध्ययन के मुताबिक यदि ग्रीनहाउस गैसों (Greenhouse Gas) का उत्सर्जन वर्ष 2100 तक बढ़ना जारी रहता है, तो ग्रीनलैंड और अंटार्कटिका में बर्फ पिघलने से वैश्विक समुद्र स्तर 38 सेंटीमीटर से अधिक बढ़ सकता है. नासा ने कहा कि अध्ययन के यह निष्कर्ष जलवायु परिवर्तन पर अंतरसरकारी समिति (आईपीसीसी) 2019 की समुद्र और ‘क्रायोस्फेयर’ या पृथ्वी की सतह जहां जल ठोस रूप में है, पर विशेष रिपोर्ट के अनुरूप है. इसमें कहा गया है कि हिम शैल के पिघलने से वैश्विक समुद्र स्तर में करीब एक तिहाई वृद्धि हो सकती है.यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत चीन सीमा विवाद पर सरकार ने की अहम बैठक, LAC पर ये रणनीति अपनाएगी सेना
#सरकार (Government) ने पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में भारत की अभियानगत तैयारियों सहित क्षेत्र में संपूर्ण स्थिति की शुक्रवार को व्यापक समीक्षा की. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि चीनी सेना (Chinese Army) के लगातार आक्रामक रुख अपनाये रखने और क्षेत्र में भारतीय सैनिकों को फिर से डराने की कोशिश किये जाने के मद्देनजर यह बैठक की गई. सूत्रों ने बताया कि उच्चाधिकार प्राप्त ‘चाइना स्टडी ग्रुप’ की करीब 90 मिनट चली. बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम सेक्टरों समेत करीब 3,500 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास सतर्कता और बढ़ाए जाने पर भी विचार किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

शोपियां एनकाउंटर मामले में निष्पक्ष जांच होगी, नियमों का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं: आर्मी चीफ
#खबर आई थी कि आर्मी को ‘प्रथम दृष्टया’ (Prima Facie) साक्ष्य मिले हैं कि उसके जवानों ने कश्मीर के शोपियां जिले में हुई एक मुठभेड़ (Shopian Encounter) में सशस्त्र सेना विशेषाधिकार कानून (अफस्पा) के तहत मिली शक्तियों का उल्लंघन किया. इस संबंध में अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की गई है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. इस वर्ष जुलाई में यह मुठभेड़ हुई थी और इसमें तीन लोग मारे गए थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जीएसटी क्षतिपूर्ति को लेकर वित्त मंत्री ने अन्य विकल्पों के संकेत दिए, कहा- हम पीछे नहीं हट रहे
#वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को संकेत दिया है कि राज्यों के लिए जीएसटी क्षतिपूर्ति (GST Compensation) मामले पर सरकार चर्चा करने के लिए तैयार है. अगर कोई राज्यों जीएसटी काउंसिल (GST Council) द्वारा सुझाए गए दोनों विकल्पों पर सहमत नहीं होता है तो केंद्र सरकार इस पर विचार करेगी. वित्त मंत्री ने कहा, ‘हम इस पर चर्चा करेंगे और फैसला लेंगे कि जीएसटी रेवेन्यू (GST Revenue) में कमी के लिए कैसे उधार लेकर पूरा किया जाए. हमनें राज्यों को दो विकल्प दिया है. अगर राज्य इन्हें स्वीकार नहीं करते हैं तो इसका हल निकाला जाएगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि हम राज्यों को क्षतिपूर्ति नहीं देना चाहते हैं.’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कृषि विधेयक पर BJP को घेरने चली कांग्रेस अपने ही मेनिफेस्टो को लेकर घिर गई
#कृषि विधेयक (Farmer Bill) को लेकर बीजेपी (BJP) को घेरने की कोशिश में जुटी कांग्रेस (Congress) खुद अपने ही मेनिफेस्टो (Manifesto) को लेकर घिर गई है. दरअसल गुरुवार को संसद से पास हुए दो कृषि विधेयकों को लेकर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर के इस्तीफे के बाद कांग्रेस भी इस मुद्दे को तेजी से उठा रही थी. लेकिन पार्टी अब 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान अपने मेनिफेस्टों में किए गए एक वादे को लेकर घिर गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिलजीत दोसांझ ने किसान बिल को लेकर जताई नाराजगी, ट्वीट कर बोले- शाबाश, हम किसानों से उम्मीद करते हैं…
#लोकसभा में किसान बिल (Farmer Bill) पारित हुआ था, जिसके बाद पंजाब और हरियाणा में किसानों का विरोध बढ़ता जा रहा है. इस बिल को लेकर बीजेपी की सहयोगी अकाली दल की मंत्री हरसिमरत कौर ने मोदी के मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था. वहीं इस बिल के पारित होने के बाद कई सेलेब्रिटीज ने भी अपनी निराशा जाहिर की है. हाल ही में किसान बिल को लेकर पंजाब के मशहूर सिंगर और एक्टर दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने इस बिल को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए कटाक्ष किया है. दिलजीत ने बिल के कुछ प्वाइंट्स शेयर किए हैं और इसके जरिए अपना विरोध दर्ज कराया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बड़ी खबर: 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल, जारी रहेंगी ऑनलाइन क्लासेस
#कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों को लेकर बड़ा और एक अहम फैसला लिया गया है. शिक्षा निदेशालय के मुताबिक, 5 अक्टूबर 2020 तक दिल्ली में छात्रों के लिए सभी स्कूल बंद (School Closed) रहेंगे. इस दौरान सभी ऑनलाइन कक्षाएं और शिक्षण गतिविधियां पहले की तरह जारी रखी जा सकती हैं. तो वहीं दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय को यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को लेकर अहम निर्देश दिया है. दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यालय को खुली किताब परीक्षा के प्रश्नपत्रों के मूल्यांकन में तेजी लाने का निर्देश दिया. माना जा रहा है कि अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के परिणाम अक्टूबर के पहले सप्ताह तक घोषित किए जा सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

PMC बैंक घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त की 100 करोड़ की संपत्ति
#पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की है. ये संपत्ति हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Housing Development and Infrastructure Liminted) के चेयरमैन राकेश वाधवान (Rakesh Wadhwan) और उनके बेटे सारंग वाधवान (Sarnag Wadhwan) की हैं. एजेंसी ने दिल्ली में HDIL के तीन होटल सील किए हैं. इनकी मार्केट वैल्यू 100 करोड़ के आस-पास है. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक HDIL से संबंधित 360 करोड़ की जब्ती की जा चुकी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Paytm is Back: गूगल प्ले स्टोर पर वापस आया पेटीएम, लेकिन अब ऐप में हुआ ये बदलाव
#गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से कुछ ​घंटों के लिए हटने के बाद मोबाइल वॉलेट ऐप्लीकेशन पेटीएम (Paytm Android App) एक बार फिर प्लेटफॉर्म पर वापस आ चुका है. पेटीएम ने ट्वीट कर शुक्रवार शाम को इस बारे में जानकारी दी. इसके पहले गूगल प्ले स्टोर ने पेटीएम ऐप को इसके जरिए गैंबलिंग (जुआ खेलने वाले) के आरोप में अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया था. गूगल प्ले स्टोर का कहना था कि वो गैंबलिंग ऐप का समर्थन नहीं करता है और जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण पेटीएम को हटाया गया है. कुछ घंटे पहले ही पेटीएम ने यूजर्स को आश्वस्त करते हुए कहा था कि वो गूगल के साथ मिलकर इस समस्या पर काम कर रहा है. यूजर्स के पेटीएम वॉलेट में पड़े पैसे पूरी तरह सुरक्षित हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Air India Express Flight: शनिवार से अपने समय पर उड़ान भरेंगी एयर इंडिया एक्‍सप्रेस की सभी फ्लाइट, दुबई ने लगाई थी रोक
#दुबई ने कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की पुष्टि के प्रमाणपत्र प्राप्त यात्रियों को लाने को लेकर एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों पर रोक लगा दी थी. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सरकार के नियमों के अनुसार भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 96 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा और उनके पास जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने वाला प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here