आप भी बन सकते हो CNG स्टेशन के मालिक! सरकार देगी 10 हजार नए लाइसेंस, जानिए कैसे करें अप्लाई
Spread the love


नई दिल्ली. बढ़ते प्रदूषण और तेल की ज्यादा कीमतों की वजह से देश में CNG गैस से चलने वाली गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. जहां एक और सरकार का क्लीन एनर्जी पर फोकस बढ़ा है, वहीं दूसरी तरफ ऑटो कंपनियां भी क्लीन फ्यूल से चलने वाले वाहनों की ओर शिफ्ट कर रही हैं. ऐसे में अपना CNG पंप शुरू करना बड़े मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है. अगर आप भी CNG पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है. सरकार अगले कुछ सालों में देशभर में CNG पंप के लिए करीब 10 हजार नए लाइसेंस देने जा रही है. आईए आपको बताते हैं इसका पूरा प्रोसेस…

दो तरीके से होती है कमाई
सीएनजी पंप लगाने के लिए सबसे पहले कंपनियां जमीन की डिमांड करती है. कंपनियां जमीन लीज पर लेती हैं. ऐसे में आपके पास कमाई का पहला मौका जमीन को लीज पर देकर मिलेगा. दूसरा तरीका आप जमीन पर खुद भी डीलरशिप ले सकते हैं. इसके लिए कंपनियां पार्टनरशिप करती हैं, जिसे वे लैंडलिंक सीएनजी स्टेशन पॉलिसी कहती हैं. सभी कंपनियां अपनी जरूरत के अनुसार स्टेशन के लिए टेंडर निकालती हैं, जिसमें लोकेशन सहित दूसरी रिक्वॉयरमेंट दी जाती है. इसके आधार पर आप आवेदन कर सकते हैं. टेंडर के लिए इन कंपनियों की वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है.

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिल रहे 3.50 लाख रु में घर! जानिए बुकिंग करने का पूरा प्रोसेस

इन लोगों को मिलेगी छूट
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल में कहा है कि छोटे स्टार्ट-अप बड़ी ऑइल एंड मार्केटिंग कंपनियों के साथ टाई-अप करके रिलेक्सेशन पॉलिसी के तहत छूट भी पा सकते हैं. साथ ही कोई भी विदेशी कंपनी अगर निवेश करना चाहते हैं तो वो निवेश कर सकते हैं.

अगर अपनी जमीन न हो तो
अगर जमीन खुद की नहीं है तो आपको जमीन मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा. आप अपने परिवार के किसी सदस्‍य की जमीन को लेकर भी CNG पंप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको एक NOC और एफिडेविट बनवाना होगा.

एरिया और खर्च
CNG पंप खोलने का खर्च एरिया और अलग-अलग कंपनियों पर निर्भर करता है. यह इस बात पर निर्भर है कि आप पंप शहर में, हाईवे पर या कहां खोलना चाहते हैं. फिलहाल अगर अपना लैंड है तो इसमें 50 लाख रुपये तक खर्च आ सकता है. हल्के वाहन के लिए 700 वर्गमीटर की जमीन होनी चाहिए, जिसमें आगे की ओर 25 मीटर होना चाहिए. इसी तरह भारी कमर्शियल वाहनों के लिए सीएनजी पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास 1500-1600 वर्गमीटर का प्‍लॉट होना चाहिए, जिसमें आगे की ओर 50-60 मीटर होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें : DPIIT रैंकिंग: स्टार्टअप्स को बेहतर इकोसिस्टम उपलब्ध कराने में गुजरात टॉप, लगातार दूसरे साल मारी बाजी

CNG पंप की डीलरशिप देने वाली कंपनियां
1.इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL)
2. गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (GAIL)
3.हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन (HPCL)
4.महानगर गैस लिमिटेड(MGL)
5.महानगर नेचुरल गैस लिमिटेड(MNGL)
6. महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड(MNGL)
7. गुजरात स्टेट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड(GSP)

ऐसे करें आवेदन
आप CNG पंप के लिए डीलरशिप देने वाली किसी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर वहां इस बारे में दिए गए लिंक पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं. लेकिन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास मिनिमम 10वीं की डिग्री होनी जरूरी है. वैसे इस बारे में कंपनियां खुद समय समय पर विज्ञापन देती रहती हैं. आवेदन के लिए आपको नाम, मोबाइल नंबर, पता, जहां प्लॉट है उस जगह का पता, प्लॉट का साइज, जमीन के डॉयूमेंट, प्लॉट पर बिजली या पानी का इंतजाम है कि नहीं, जमीन पर कितने पेड़ हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here