Spread the love


अयोध्‍या से जल्‍द ही देश-विदेश के लिए हवाई उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन (Civil Aviation Minister) मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद में दिए जवाब में बताया कि अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Ayodhya International Airport) के लिए भूमि अधिग्रहण करने को यूपी सरकार ने 525.92 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का काम अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट कर रहे हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 23, 2020, 6:54 AM IST

नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) से देश-दुनिया के के लिए हवाई उड़ान सेवा (Flights Service) शुरू करने की तैयारी शुरू हो चुकी है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी ने संसद में दिए जवाब में बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) से अयोध्या से दो चरणों में हवाई उड़ान सेवा शुरू करने का अनुरोध किया है.

यूपी सरकार ने भूमि अधिग्रहण के लिए की पैसों की व्‍यवस्‍था
यूपी सरकार ने कहा है कि अयोध्या हवाई अड्डे को पहले चरण में 180 से 200 सीटों वाले विमानों के लिए तैयार किया जाए. इसके बाद दूसरे चरण में बड़े विमानों के परिचालन के मुताबिक तैयार किया जाए. अयोध्या एयरपोर्ट बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण करने को यूपी सरकार ने 525.92 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का काम अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट कर रहे हैं. उम्मीद है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया इस एयरपोर्ट का निर्माण, विकास और संचालन करेगी.

ये भी पढ़ें- SBI दे रहा है 2 साल की लोन मोरेटोरियम सुविधा, नहीं चुकानी होगी EMI, बस पूरी करनी होंगी ये शर्तेंइन मापदंडों पर बनाया जाता है अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डा

देश के किसी हवाईअड्डे को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा देने के लिए कई मानकों का ध्‍यान रखा जाता है. इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए यात्रियों की आवागमन संभावना, एयरलाइन कंपनियों की मांग, ग्राउंड लाइटिंग फैसिलिटी, इंस्ट्रूमेंट लेंडिंग सिस्टम, इमीग्रेशन, स्वास्थ्य, पशु-पौधों की क्‍वारंटीन सुविधा और रनवे की पर्याप्त लंबाई अहम मानक हैं. बौद्ध तीर्थयात्रियों की सुविधाओं और आवागमन को आसान बनाने के लिए हाल में उत्तर प्रदेश के कुशीनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे का दर्जा दिया गया है.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में कोरोना वायरस से नहीं इस कारण ज्‍यादा लोगों की गई जान, जानें असली वजह

देश-दुनिया से लाखों लोगों के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद
राम जन्मभूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला आने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भूमि-पूजन करने के बाद भव्य राममंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. उम्मीद की जा रही है कि भुगवान राम के दर्शन करने के लिए हर साल देश-दुनिया से लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे. भारतीय रेलवे भी 100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर विश्वस्तरीय सुविधाओं वाला अयोध्या रेलवे स्टेशन डेवलप कर रहा है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here