Spread the love


जापान में गिफू विश्वविद्यालय में एक शोध दल द्वारा विकसित, “माई गर्लफ्रेंड इन वॉक” एक सरल उपकरण है, जिसका उद्देश्य असली प्रेमिका के बिना, प्रेमिका के हाथ पकड़ने के अनुभव को लोगों को देना है (फोटो क्रेडिट- IVRC वीडियो ग्रैब, Youtube)

जापान (Japan) में गिफू विश्वविद्यालय में एक शोध दल द्वारा विकसित, “माई गर्लफ्रेंड इन वॉक” (My Girlfriend in Walk) एक सरल उपकरण है, जिसका उद्देश्य असली प्रेमिका (lover) के बिना, प्रेमिका के हाथ पकड़ने के अनुभव को लोगों को देना है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 13, 2020, 12:14 PM IST

यदि आपने भी किसी लड़की का हाथ (Girl’s Hand) पकड़कर चांदनी रात में लंबे दूरी तक टहलने (long walk) का सपना देखा है. लेकिन हकीकत में ऐसा करने के लिए आपकी जिंदगी में कोई लड़की नहीं है, तो अब आप एक हाई-टेक डिवाइस (High-Tech Device) की मदद से ऐसा कर सकते है. रिसर्चर एक ऐसी डिवाइस बना चुके हैं, जो लड़की के हाथ की तरह है. इस डिवाइस का नाम ‘माई गर्लफ्रेंड इन वॉक’ (My Girlfriend in Walk) है. रिसर्चर कहते हैं कि यह डिवाइस उन लोगों के लिए है, जिनकी लाइफ में कोई लड़की (girl) नहीं है. ऐसे लोग इस डिवाइस के जरिए यह अहसास पा सकते हैं कि उनके हाथों में किसी लड़की का हाथ कैसा महसूस होगा.

जापान (Japan) में गिफू विश्वविद्यालय में एक शोध दल द्वारा विकसित, “माई गर्लफ्रेंड इन वॉक” एक सरल उपकरण है, जिसका उद्देश्य असली प्रेमिका (lover) के बिना, प्रेमिका के हाथ पकड़ने के अनुभव को लोगों को देना है. चाहे वह पार्टनर (partner) हो या दोस्त, अपोजिट सेक्स (opposite sex) के शख्स के साथ हाथ पकड़ टहलने का अनुभव बहुत संतोषजनक होता है. लेकिन आज की भागदौड़ भरी दुनिया में हमारे पास हमेशा ऐसा करने के लिए कोई नहीं होता है. सौभाग्य से टेक्नोलॉजी (Technology) ने इस काम के लिए पर्याप्त काबिल यह हाथ विकसित कर इसे आसान बना दिया है.

इंसानी हाथ की गर्माहट और पसीने का एहसास भी
‘माई गर्लफ्रेंड इन वॉक’ में एक माइक्रो कंप्यूटर, प्रेशर सेंसर, मोटर, फिल्म हीटर और मुलायम त्वचा जैसी सामग्री का उपयोग किया गया है. इस हाई-टेक हाथ को एक साथी स्मार्टफोन ऐप के जरिए कंट्रोल किया जाता है. यह धातु का हाथ एक नरम जेल जैसी सामग्री के साथ कवर किया गया है जो किसी अन्य व्यक्ति की त्वचा को छूने पर स्पर्श संवेदना को पैदा करता है. लेकिन गिफू विश्वविद्यालय के इंजीनियरों ने इस हाथ की पकड़ को असल जैसा अनुभव देकर सामान्य रोबोट से कहीं आगे बढ़ा दिया है.यह भी पढ़ें: धरती की धड़कन- हर 26 सेकंड में सुनाई देती है रहस्यमय आवाज… 60 सालों से अनसुलझा है रहस्य

मजेदार यह है कि हाथों की गर्माहट को क्रियेट करने के लिए हाथ में फिल्म हीटर की मदद ली गई है. और रोबोट के हाथ और जेल-कोटिंग के बीच एक नम कपड़े को त्वचा की तरह सामग्री के नीचे लगाया गया है. त्वचा जैसी सामग्री में छोटे छिद्रों के माध्यम से इसकी तरलता इसे पकड़ने वाले को महसूस होती है. जिससे किसी खास व्यक्ति की गंध को क्रियेट किया जा सकता है या इस कृत्रिम पसीने में सुगंध जोड़ रियल का अहसास दिया जा सकता है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here